दिशाबोध कार्यक्रम में डॉ गुलाब कोठारी ने कहा- पहले खुद को समझो फिर पत्रकार बनो

दिशाबोध कार्यक्रम में डॉ गुलाब कोठारी ने कहा- पहले खुद को समझो फिर पत्रकार बनो
LIVE: दिशाबोध कार्यक्रम में डॉ गुलाब कोठारी ने कहा- पहले खुद को समझो फिर पत्रकार बनो

Pawan Tiwari | Publish: Oct, 09 2019 12:19:01 PM (IST) | Updated: Oct, 09 2019 01:25:31 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

पत्रकार बनने का उदेश्य मुख्य रूप से समाज की सेवा होना चाहिए।

भोपाल. माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय के दिशा बोध कार्यक्रम के समाज, संस्कृति और पत्रकारिता सेशन को पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ गुलाब कोठारी ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा- हमें अपने आप से सवाल करना चाहिए कि आखिर हम पत्रकार क्यों बने हैं। पत्रकार बनने के लिए ये जरूरी नहीं है कि हम अच्छा लिख सकते हैं या अच्छा बोल सकते हैं। पत्रकार बनने का उदेश्य मुख्य रूप से समाज की सेवा होना चाहिए। क्योंकि जो बदलता है वही सभ्यता है।


पहले खुद को समझें
डॉ गुलाब कोठारी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा हमें पहले खुद को समझने की जरूरत है। जब हम खुद को समझ जाएंगे तभी दूसरों को समझा सकते हैं। हमें ये समझना होगा कि हम क्या है। हमें जीवन को अपने भीतर देखना है। जीने की पहली शर्त है मैं पहले खुद को जानूं। उन्होंने कहा कि मैं पहले भी कई बार माखनलाल विश्वविद्यालय आ चुका हूं। ऐसा पत्रकार बनिए जो समाज के लिए कुछ कर सके। हमें इंसान बनकर जीना है।


डॉ गुलाब कोठारी ने कहा- जो बदलता है वही सभ्यता है। पत्रकार को सबसे पहले खुद से सवाल करना चाहिए। खुद का साक्षात्कार करना सीखना चाहिए। पत्रकारिता को समझना है तो पहले खुद को समझें। आपको वहीं लोग याद होंगे जिन्होंने दिल से लिखा और आपने दिल से पढ़ा।

मेरी पत्रकारिता में मेरा सपना क्या है हम उसी तरह से काम करते हैं। क्या नहीं करना है हम इस पर चिंतन नहीं करते हैं। हम क्या करना चाहते हैं ये तो तय हैं पर क्या नहीं करना है हम कभी इस बारे में नहीं सोचते हैं।

निजी संपदा है धर्म
धर्म को लेकर डॉ गुलाब कोठारी ने कहा- मेरा धर्म मेरे पिता, भाई, बीबी और बेटी का नहीं हो सकता है क्योंकि धर्म व्यक्तिगत है। मेरा स्वाभाव ही मेरा ही धर्म है। समाज मुझे जिस रूप में जानता है वही मेरा धर्म है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned