scriptनहीं तैयार की लिखित स्क्रिप्ट, सीन वर्क से पेश किया नाटक | Drama | Patrika News

नहीं तैयार की लिखित स्क्रिप्ट, सीन वर्क से पेश किया नाटक

locationभोपालPublished: Sep 21, 2019 12:54:23 am

भोपाल. मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय में शुक्रवार को नाटक बलि का मंचन किया गया। खास बात थी कि इसके लिए लिखित स्क्रिप्ट तैयार नहीं की गई। अभ्यास के दौरान स्टूडेंट्स ने सीन वर्क तैयार करते हुए नाटक पूरा किया। निर्देशन भुवनेश्वर के गोविंद रथ ने किया। ये प्रस्तुति 15 दिन में 90 घंटे की क्लास में तैयार हुई। नाटक के माध्यम से ओडि़शा के जनजातीय समाज के अंधविश्वास की झलक दिखाई गई। कहानी को वर्तमान से जोडऩे के लिए सामाजिक विसंगतियों का समावेश किया गया। कहानी जनजातीय बाहुल्य गांव की है। जिसमें अच्छी फसल के लि

नहीं तैयार की लिखित स्क्रिप्ट, सीन वर्क से पेश किया नाटक

नहीं तैयार की लिखित स्क्रिप्ट, सीन वर्क से पेश किया नाटक

लौट आता है मुखिया
मुखिया दूसरे गांव में जाता है। इस दौरान वह देखता है कि एक भाई ने जमीन के लिए अपने भाई की हत्या कर दी है, वहीं एक बहू को दहेज के लिए जला दिया जाता है। एक शहर में मां-बाप के किसी काम के लायक न रहने पर उनका थलाई कूथल (जहर मिलाकर मारना) कर दिया जाता है। यह सब देखकर मुखिया का अपराध बोध कम होता है। वह सोचता है कि यह संसार तो बुराइयों से भरा हुआ है, उसने तो गांव की भलाई के लिए बेटी की बलि दी, लेकिन यहां तो लालच में खून तक किए जा रहे हैं और यह देखकर वह लौट जाता है।
लोकशैली में नाटक
गोविंद रथ ने बताया कि नाटक का उद्देश्य स्टूडेंट्स को ओडि़शा की लोक परंपराओं से रू-ब-रू कराना था। नाटक में वहां की परंपराओं, नृत्य शैली और कॉस्ट्यूम्स को शामिल किया गया। इस नाटक के लिए स्टूडेंट्स ने वहां की भाषा की जाना और सीखा भी। नाटक में कई संवाद भी उडिय़ा भाषा के शामिल किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो