scriptमसाजिद कमेटी में ड्रेस कोड, ब्लू ड्रेस पहनकर दफ्तर आएंगे कर्मचारी | dresh code in masajid commiteebhopal | Patrika News
भोपाल

मसाजिद कमेटी में ड्रेस कोड, ब्लू ड्रेस पहनकर दफ्तर आएंगे कर्मचारी

– मर्जर के दौरान बना प्रदेश का इकलौता इमाम मुअज्जिनों का इदारा
– तीन जिलों के 551 इमाम मुअज्जिनों को तनख्वाह के साथ मौजूद रहते हैं शरियत के जानकार

भोपालDec 12, 2019 / 10:08 pm

शकील खान

मसाजिद कमेटी में ड्रेस कोड, ब्लू ड्रेस पहनकर दफ्तर आएंगे कर्मचारी

मसाजिद कमेटी में ड्रेस कोड, ब्लू ड्रेस पहनकर दफ्तर आएंगे कर्मचारी

शकील खान

भोपाल। राजधानी के इमाम मुअज्जिनों के इदारे मसाजिद कमेटी में ड्रेस कोड लागू हो गया है। इसके तहत अब कई कर्मचारी कुर्ता पाजामा छोड़ ब्लू पेंट शर्ट में नजर आ रहे हैं। ये प्रदेश का इकलौता ऐसा संस्थान जो इमाम मुअज्जिनों के लिए है। ड्रेस कोड लागू होने से ये कर्मचारी सभी से अलग नजर आएंगे। ऐसे में कुछ इससे खफा भी हैं।
अभी ये मसाजिद कमेटी के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए है। इसके तहत ये कर्मचारी ब्लू ड्रेस में कर्मचारी दफ्तर आएंगे। हालांकि इन्हें ये छूट दी गई है कि वह इस रंग का कुर्ता पाजामा पहने या फिर पेंट शर्ट। फिर भी अधिकांश पेंट शर्ट पहन कर आ रहे हैं। भोपाल सहित रायसेन और सीहोर के करीब 551 इमाम और मुअज्जिनों की तनख्वाह के लिए ये दफ्तर बना है। ये करीब 350 मस्जिदों में हैं इन मस्जिदों की देखरेख भी कमेटी के तहत होती है। यहां आने वालों में ज्यादातर दाड़ी टोपी और कुर्ता पहनने वाले आते हैं। ऐसे में पहनावे के लिए एक अलग कलर तय करने से कुछ ऐतराज भी जताने लगे हैं।

मर्जर एक्ट के तहत बनी मसाजिद कमेटी

मसाजिद कमेटी की व्यवस्था मर्जर एक्ट के तहत लागू की गई है। रियासत मर्ज होते समय तात्कालीन नवाबों ने यहां की मस्जिदों की व्यवस्था सरकार द्वारा उठाए जाने का मसौदा किया था। इसी लिहाज से अब तक सरकारों द्वारा मुआवजे के रूप में एक निश्चित राशि मसाजिद कमेटी को दी जाती है, जिससे रियासत भोपाल की मस्जिदों के ईमाम-मोअज्जिनों की तन्ख्वाह का वितरण होता है।
शरियत से जुड़े मामलों के जानकार रहते हैं मौजूद

मसाजिद कमेटी में शरियत से जुड़े मामलों के जानकार मौजूद रहते हैं। इनमें शहर काजी सहित कई उलेमा शामिल हैं। यहां आने वालों में इमाम-मोअज्जिनों की संख्या भी ज्यादा है।
0000

मसाजिद कमेटी में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए ये ड्रेस कोड है। ब्लू कलर में ये कर्मचारी पेंट शर्ट या फिर कुर्ता पाजामा जो भी चाहे पहन आ सकते हैं। हाल में इसे लागू किया गया है।
एसएम सलमान, सचिव मसाजिद कमेटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो