भोपाल में हर महीने बनाए जाते हैं 30-60 इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, ऐसे बनवाएं अपना ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस

Astha Awasthi

Publish: Nov, 15 2017 01:31:34 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
भोपाल में हर महीने बनाए जाते हैं 30-60 इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, ऐसे बनवाएं अपना ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस

Driving Licence Registration : भोपाल में रहने वाले लोग ऐसे बनवाएं ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस।

1- What is Driving Licence (ड्राइविंग लाइसेंस क्या है) :

मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अधीन कोई भी व्यक्ति किसी सार्वजनिक स्थान में मोटर वाहन नहीं चला सकता है, जब तक कि उसके पास मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अधीन जारी किया गया वैध लाइसेंस न हो। हालही में मध्य प्रदेश में इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आरटीओ द्वारा फीस को कम कर दिया गया है। जहां पहले इसके लिए 1000 रुपए फीस ली जाती थी लेकिन नए बदलाव के बाद अब आरटीओ द्वारा सिर्फ 500 रुपए फीस ही ली जा रही है। अगर हम बात भोपाल की करें तो यहां रोज़ाना एक से दो लोग आरटीओ द्वारा इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते हैं। एक महीने में यहां करीबन 30-60 इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि लाइसेंस की वैलिडिटी पूरी होने के बाद लाइसेंस को रिन्यू कराने के लिए भी लोगों को यहां आना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए भी परिवहन विभाग ने इंटरनेशन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया है।

 

ड्राइविंग लाइसेंस मुख्य रुप से दो प्रकार का होता है, जिसके अंतर्गत लर्निंग लाइसेंस और स्थायी लाइसेंस होता है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने पर आरटीओ आफिस सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस जारी करता है। आरटीओ आफिस लर्नर्स लाइसेंस धारक को 1 महीने के बाद स्थायी मोटर वाहन लाइसेंस जारी करता है, जो कि एक विशेष अवधि तक ही मान्य होता है।

2- Procedure for Applying Driving Licence Online (ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया):

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस लाइसेंस बनवाने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा...

- सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश राज्य की परिवहन विभाग (Madhya Pradesh Transport Department) की वेबसाइट http://mptransport.org/MPTS/Default.htm पर जाना होगा।

- साइट में दिया गया एप्लिकेशन फॉर्म भरें।

- इसके बाद पहचान के दो डाक्यूमेंट्स और जन्‍म संबंधी दस्‍तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे।

- आप अपनी सुविधा के अनुसार कंप्यूटराइज्ड टेस्‍ट के लिए तारीख ले सकते हैं।

- आवेदनकर्ताओं को तय की गई तारीख तक दफ्तर आकर ऑनलाइन फीस जमा करानी होगी। इसी दौरान कंप्यूटराइज्ड टेस्ट भी लिया जाएगा।

- टेस्‍ट पास होने पर आवेदक को लर्निंग लाइसेंस से दिया जाएगा। इसके बाद एक से छह महीने बीच आप ड्राइविंग टेस्‍ट देकर स्थाई लाइसेंस पा सकते हैं।

3- Documents Required To Be Submitted For Driving Licence (DL) (ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स) :

लाइसेंस बनवाने के लिए ये डॉक्‍यूमेंट्स जरूरी होंगे...

- रेजिडेंस प्रूफ

वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली या टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्‍स की रसीद, राशन कार्ड, सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए ऐड्रेस युक्‍त आईडी कार्ड, तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया निवास प्रमाण पत्र आदि

- एज प्रूफ

बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्‍कूल/ 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, सीजीएचएस कार्ड या मजिस्‍ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट

- आईडी प्रूफ

पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि।

- पासपोर्ट साइज के चार कलर फोटो

- खुद का पता लिखा खाली रजिस्टर्ड लिफाफा

- फिजिकल फिटनेस का सेल्फ डिक्लरेशन

4- Process for Applying Learner's Licence Online (लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया) :


सबसे पहले बनने वाले लर्निंग लाइसेंस को बनवाने के लिए आपको अपने जिले के RTO ऑफिस एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में 4 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लगाने के अलावा इसके साथ डेट ऑफ बर्थ, आईडी और एड्रेस प्रूफ के डाक्‍यूमेंट्स की फोटोकॉपी भी अटैच करनी होगी। आईडी और ऐड्रेस प्रूफ के वेरिफिकेशन के लिए आपको ओरिजिनल डॉक्‍यूमेंट्स साथ रखने होंगे। RTO ऑफिस में संबंधित अधिकारी आपके फॉर्म को चेक करने के बाद आपसे लर्निंग लाइसेंसके लिए निर्धारित फीस जमा करेगा। इसके बाद आपको एक रिटेन टेस्‍ट के लिए भेजेगा। अलग अलग राज्‍यों में लिए जाने वाले लर्निंग लाइसेंस के इस टेस्‍ट में 10 से लेकर 20 तक ऑब्‍जेक्‍टिव क्‍वेचन पूछे जाते हैं। रोड ट्रैफिक रूल्‍स से जुड़े कॉमन सेंस वाले इन सवालों के सही जवाब के सामने आपको टिक मार्क करना होता है। इस टेस्‍ट पेपर में 60 परसेंट सवालों का सही जवाब देने पर आप क्‍वालीफाई हो जाएंगे। ये टेस्‍ट पेपर पास करने के अगले 7 दिनो के भीतर आपका लर्निंग लाइसेंस स्‍पीड पोस्‍ट या रजिस्‍टर्ड पोस्‍ट से आपके घर पहुंच जाएगा। कुछ राज्‍यो में डीएल बनवाने से जुड़ी पूरी प्रकिया ऑनलाइन कर दी गई है। ऐसे राज्‍यों के निवासी स्‍टेट ट्रांसपोर्ट की वेबसाइट पर जाकर जरूरी फॉर्म घर बैठे लाइनलोड कर सकते हैं। कई राज्‍यों में आप फॉर्म भरने से लेकर फीस भरने तक सारे काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

5- Documents To Be Submitted for Applying Learner's Licence ( लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स ) :

- रेजिडेंस प्रूफ

वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली या टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्‍स की रसीद, राशन कार्ड, सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए ऐड्रेस युक्‍त आईडी कार्ड, तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया निवास प्रमाण पत्र आदि

- एज प्रूफ

बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्‍कूल/ 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, सीजीएचएस कार्ड या मजिस्‍ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट

- आईडी प्रूफ

पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि।

- पासपोर्ट साइज के चार कलर फोटो

- खुद का पता लिखा खाली रजिस्टर्ड लिफाफा

- फिजिकल फिटनेस का सेल्फ डिक्लरेशन

6- Difference Between Driving Licence (DL) and Learner's Licence (LL) ( लर्निंग लाइसेंस और स्थायी लाइसेंस में अंतर) :


भारत में दो प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाते हैं, जिनमें एक लर्निंग लाइसेंस है और दूसरा स्थायी लाइसेंस हैं। लर्निंग लाइसेंस की वैधता सिर्फ छह महीने के लिए ही होती है। ये लाइसेंस उन लोगों को ही दिया जाता है जो वाहन चलाया सीखते हैं या सीख चुके होते हैं। अगर स्थायी लाइसेंस की बात करें तो किसी भी व्यक्ति को ये लाइसेंस तभी दिया जाता है जब वो लिखित और व्यावहारिक परीक्षा पास कर लेता है। लर्निंग लाइसेंस के बाद ही कोई भी व्यक्ति स्थायी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है। इन दोनों ही लाइसेंस के बीच में पूरे छह महीने का अंतराल होता है।


7- Fees for DL and LL ( लर्निंग लाइसेंस और स्थायी लाइसेंस के लिए शुल्क ) :

अब आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे कि ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कितनी फीस देनी होगी। तो इसका जवाब है कि सिर्फ 200 रुपये में आपको ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा। लर्नर और परमानेंट दोनों लाइसेंस बनवाने के लिए 200 रुपये देने होंगे। लाइसेंस रिन्यू करवाने के लिए भी 200 रुपये ही लगेंगे। हां इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको 1000 रुपये का भुगतान करना होगा।

8- Procedure for Applying International Driving Licence ( अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया) :


इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस देश विशेष के लिए बनता है पूरी दुनिया के लिए नहीं। अगर आप जॉब, पढ़ाई या किसी और कारण से लंबे समय के लिए विदेश जा रहे हों तो आपको वहां गाड़ी चलाने के लिए IDL की जरूरत होगी। ध्‍यान रहे कि IDL पूरी दुनिया में गाड़ी चलाने के लिए नहीं बनता, बल्कि आप जिसे देश में रहने जा रहे हैं, सिर्फ वहीं के लिए बनता है। मतलब ये है आपके पास जिस देश का जतनी अवधि का वीजा है, IDL उस देश और उतने समय के लिए ही बनता है, पूरी उम्र भर के लिए नहीं। यानि IDL की पीरियड आपके वीजा से जुड़ा होता है। यूं तो दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां पहले 6 महीने के दौरान IDL की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि आपने भारतीय DL पर ही आप गाड़ी चला सकते हैं। इसकी जानकारी आपको वीजा बनवाते समय मिल जाएगी। हालांकि कुछ देश ऐसे भी हैं जो दूसरे देशों से जारी इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस को नहीं मानते। ऐसे मामले में उस देश में पहुंचने के बाद ही वीजा- पासपोर्ट के आधार आपका IDL बन पाएगा।

- प्रोसेस

IDL यानि इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको अपने ही शहर या स्‍टेट ट्रांसपोर्ट विभाग के जोनल ऑफिस जाना पड़ेगा। यहां आपको अपने परमानेंट DL की फोटोकॉपी के साथ कुछ और डॉक्‍यूमेंट्स देने होंगे। इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की फीस अलग अलग राज्‍यों में कम ज्‍यादा हो सकती है। फिर भी IDL बनवाने की कॉमन फीस 500 रुपए होगी। IDL एप्लाई करने का प्रोसेस पूरा होने के अगले दिन आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस इश्‍यू कर दिया जाएगा। IDL के साथ आपको मिलेगी एक बुकलेट, जिसे गाड़ी चलाते समय आपको लाइसेंस के साथ रखना होता है।


IDL बनवाने के लिए फीस के साथ आपको नीचे लिखे डॉक्‍यूमेंट्स सेल्‍फ अटेस्‍ट करके ऑफिस में जमा करने होंगे -

a- इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म (भरा हुआ)
b- अपने परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस की फोटोकॉपी
c- 4 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
d- एड्रेस और आईडी प्रूफ की 1-1 फोटोकॉपी (इनमें वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, गैस कनेक्‍शन के कागज, बिजली या टेलीफोन का बिल, रेंट एग्रीमेंट लेटर)
e- पासपोर्ट की फोटोकॉपी
f- वीजा की फोटोकॉपी
g- मेडिकल सर्टिफिकेट या फिजिकल फिटनेस का सेल्‍फ डिक्‍लेरेशन

9- How to Apply for Utility Product ( आवेदन कैसे करें )

How to Apply for PAN Card
How to Apply for Aadhar Card
How to Apply for Voter ID
How to Apply for Passport
How to Apply for Visa

How to Apply for Gas Connection
How to book online tatkal ticket

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned