scriptखुशखबरी: ड्राइविंग लाइसेंस पर सरकार ने दी बड़ी राहत | driving licence validity increased till june 2020 | Patrika News

खुशखबरी: ड्राइविंग लाइसेंस पर सरकार ने दी बड़ी राहत

locationभोपालPublished: Mar 31, 2020 06:12:33 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– ड्राइविंग लाइसेंस हो गया है Expire तो घबराएं नहीं…- जून तक बढ़ाई गई एक्सपायरी

photo6059676887736756719.jpg

driving licence

भोपाल। कोरोना वायरस के कहर के चलते पूरे भारत देश में 14 अप्रैल तक का लॉकडाउन है। इसीलिए लॉकडाउन के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) और रजिस्ट्रेशन जैसे मोटर वाहनों से जुड़े कागजात एक्सपायर्ड हो रहे हों तो घबराइए मत। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके ये कागजात 30 जून तक वैध रहेंगे। इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जरूरी निर्देश राज्यों को जारी कर दिया है।

qr-code-driving-licence-in-mp.png

जी हां, केंद्र सरकार ने एक फरवरी से खत्म ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट और रजिस्ट्रेशन जैसे दस्तावेज की वैधता 30 जून तक के लिये बढ़ाने का फैसला किया है। इस फैसले से पूरे मध्यप्रदेश में कई लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों परामर्श दिया है।

उनसे ऐसे दस्तावेज को 30 जून तक वैध माने जाने को कहा है जिनकी 30 जून 2020 के पहले किसी भी तारीख के बीच वैधता समाप्त हो चुकी है या होने वाली है। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट और रजिस्ट्रेशन जैसे दस्तावेज हैं।

dl.jpg

आपको बता दें कि यह कदम उन नागरिकों की मदद के लिये उठाया गया है जिन्हें मोटर वाहन कानून और केंद्रीय मोटर वाहन नियम के तहत ‘लॉकडाउन’ के दौरान परिवहन दफ्तर बंद होने के कारण विभिन्न दस्तावेजों की वैलिडिटी को रिन्यू कराने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इनको भी राहत

सरकार ने कामर्शल परमिट पर टैक्सी—बस आदि जैसे वाहन चलाने वालों को भी राहत दी है। परिवहन मंत्रालय ने राज्यों से कहा है लॉकडाउन की अवधि में टैक्सी बस आदि तो चल नहीं रहे हैं। ऐसे में इन कामर्शल परमिट धारकों को इस अवधि के लिए कर के भुगतान से छूट दी जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो