scriptट्रैक पर वाहन चलाकर पास करना होगा टेस्ट तब मिलेगा पक्का ड्राइविंग लाइसेंस | driving license:Must pass the test by driving a vehicle on the track | Patrika News

ट्रैक पर वाहन चलाकर पास करना होगा टेस्ट तब मिलेगा पक्का ड्राइविंग लाइसेंस

locationभोपालPublished: Mar 20, 2021 10:03:13 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

– 1 अप्रेल से सारथी पोर्टल के जरिए बनेंगे लर्निंग लाइसेंस- टेस्ट में फेल होने पर 15 दिन में फिर से मिलेगा मौका – 8 अंक के आकार का एक ड्राइविंग ट्रैक

0.png

भोपाल. अब आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। प्रदेश में एक अप्रेल से घर बैठे ही आपका लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा। भारत सरकार के केंद्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय ने आदेश जारी कर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदकों से अब घर बैठे ऑनलाइन सवाल जवाब करने की सुविधा बना दी है। वहीं पक्के लाइसेंस के लिए ट्रैक पर वाहन चलाना पड़ेगा।

एक अप्रेल से सारथी पोर्टल पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को पायलट प्रोजेक्ट पर शुरू किया जाएगा। परिवहन आयुक्त मुकेश कुमार जैन ने बताया कि एनआइसी संचालित सारथी पोर्टल पर आवेदक घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए अपना आधार व पैन कार्ड सहित 10वीं की अंकसूची पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इसके बाद उनसे ट्रैफिक से जुड़े 15 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें से 70 फ़ीसदी जवाब सही होने पर लर्निंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।

आवेदक को मोबाइल पर आए वेरिफिकेशन वन टाइम पासवर्ड को दर्ज कर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। एक महीने बाद पक्का लाइसेंस बनाया जाएगा। इसके लिए ड्राइविंग ट्रैक पर वाहन चलाकर दिखाना अनिवार्य होगा। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय तिवारी के मुताबिक आगामी 1 अप्रेल से कोकता में तैयार नए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में पक्का लाइसेंस का अपॉइंटमेंट लेने वाले आवेदकों की भौतिक परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए कैंपस में अंग्रेजी के 8 अंक के आकार का एक ड्राइविंग ट्रैक बनाया गया है।

इस तरह होगा पक्के लाइसेंस के लिए टेस्ट
– ड्राइविंग ट्रैक पर गाड़ी रिवर्स में एक फीट तक ट्रैक से बाहर आने पर नंबर नहीं कटेंगे। इससे ज्यादा होने पर अंक काटे जाएंगे।
– पहले 6 इंच तक पीछे आने पर 20 नंबर की कटौती निर्धारित की गई थी।
– यदि कोई आवेदक टेस्ट में फेल होता है, तो उसे 10 से 15 दिन के भीतर फिर से मौका दिया जाएगा।
– शुरुआत में एक वाहन चालक को एक बार में ही ट्रायल के लिए ट्रैक पर भेजा जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x802gm5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो