scriptऔषधि प्रशासन घर बैठे मुहैया करा रहा ब्लड प्रेशर,शुगर और हार्ट की दवाएं | Drug Administration is providing bp, sugar and heart medicines at home | Patrika News

औषधि प्रशासन घर बैठे मुहैया करा रहा ब्लड प्रेशर,शुगर और हार्ट की दवाएं

locationभोपालPublished: Apr 07, 2020 07:22:30 pm

Submitted by:

Arun Tiwari

 
– कंट्रोल सेल में आ चुके दो हजार से ज्यादा कॉल- दो सौ से ज्यादा लोगों को मुहैया कराई जा चुकी दवाएं
 

औषधि प्रशासन घर बैठे मुहैया करा रहा ब्लड प्रेशर,शुगर और हार्ट की दवाएं

औषधि प्रशासन घर बैठे मुहैया करा रहा ब्लड प्रेशर,शुगर और हार्ट की दवाएं

भोपाल : प्रदेश में लॉक डाउन के बाद से ही नियंत्रक खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने लोगों को अति आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश स्तर पर कंट्रोल सेल बनाया है। इस कंट्रोल सेल के जरिए लोगों को दवा की उपलब्धता में परेशानी होने पर उसका तत्काल निराकरण कर दवा मुहैया कराई जा रही है। कंट्रोल सेल के जरिए हार्ट डिजीज, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है।
अब तक कंट्रोल सेल में दो हजार से ज्यादा कॉल आ चुके हैं जिनमें से दो सौ से ज्यादा लोगों को इन दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा चकुी है। ड्रग इंस्पेक्टरों के जरिए फोन करने वाले व्यक्ति की निकटतम दुकान पर वो दवाएं पहुंचाई जा रही हैं। यदि किसी घर में बुजुर्ग हैं तो उनको दवाओं की होम डिलेवरी भी की जा रही है। प्रदेश स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका हेल्पलाइन नंबर 0755-2660662 है।
कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर पर आने वाले फोन कॉल पर लोगों की दवा संबंधी और अन्य जानकारी जिला स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी और जिलों में पदस्थ ड्रग इंस्पेक्टर्स को दी जाती है जो लोगों को निर्धारित कीमत लेकर दवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। कुछ स्थानों पर समय व सुविधानुसार दवाओं की होम डिलीवरी भी की जा रही है। प्रशासन के अनुसार नि:शुल्क दवाओं का प्रदाय जिला चिकित्सालय व शासकीय अस्पतालों से किया जा रहा है। प्रदेश के लोगों को इस आपदा के समय ये बड़ी सुविधा मानी जा रही है। लोगों को लॉकडाउन के कारण वे दवाएं नहीं मिल रहीं थीं जो उनको रोजाना खाना जरुरी हैं और जो महीनों से चल रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो