scriptनशामुक्त गांव को मिलेगा 2 लाख का पुरस्कार, शिवराज बोले- बेटी फ्रेंडली हो पंचायतें | Drug free village will get 2 lakh award, Shivraj said - Panchayats sho | Patrika News

नशामुक्त गांव को मिलेगा 2 लाख का पुरस्कार, शिवराज बोले- बेटी फ्रेंडली हो पंचायतें

locationभोपालPublished: Jun 27, 2022 09:52:33 pm

—————– निर्विरोध चुने गए जनप्रतिनिधियों का सीएम हाउस में सम्मेलन : 634 ग्राम पंचायतें निर्विरोध चुनी गई—————-

mp_shivrajsingh.png

सीएम शिवराजसिंह चौहान हाथ ठेला लेकर निकलनेवाले हैं

jitendra.chorasiya@भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में समरस पंचायतों में नशा मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। जो गांव नशा मुक्त होगा, उसे विशेष रूप से दो लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। यह ऐलान शिवराज ने सोमवार को सीएम हाउस पर र्निविरोध चुने गए ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों से संवाद में कही। यहां समरस पंचायतों का सम्मेलन हुआ। यहां शिवराज ने कहा कि गांव को नशा मुक्त बनाने के लिए आपसी बातचीत और विभिन्न प्रेरणास्पद गतिविधियों से वातावरण निर्मित किया जाए। यह सुनिश्चित करें कि हमारी पंचायतें बेटी फेंडली हों। समरस पंचायतों सहित सभी पंचायतों में बेटियों का मान, सम्मान और इज्जत बढ़े। बेटा-बेटी को बराबर माना जाए। मां, बहन, बेटी की तरफ गलत नजर से देखने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। समरस पंचायतों को अपने काम से पूरे देश में उदाहरण प्रस्तुत करना है। इन पंचायतों में कोई बच्चा कुपोषित नहीं रहे।
———————
शिवराज ने बरसाएं पुष्प-
सीएम हाउस में शिवराज ने जनप्रतिनिधियों पर पुष्प बरसाकर स्वागत किया। यहां जनप्रतिनिधियों का भोज भी हुआ। यहां जब सीएम का स्वागत करने के लिए एक के बाद एक जनप्रतिनिधि आने लगे तो शिवराज ने उन्हें रोककर कहा कि ये मेरा घर है, मैंने बुलाया है तो मेरे सम्मान की जरूरत नहीं। इसके बाद ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने स्वागत भाषण दिया। इसके बाद चुनिंदा जनप्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम की शुरूआत कन्यापूजन से हुई।
——————-
यूं समरस पंचायतों को पुरस्कार की सौगात-
यहां शिवराज ने कहा कि प्रदेश में 630 सरपंच, 157 जनपद पंचायत सदस्य और एक जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। किसी भी पंचायत में सरपंच का निर्वाचन निर्विरोध रूप से होने पर 5 लाख रूपए, सरपंच पद के लिए वर्तमान और पिछला निर्वाचन निरंतर निर्विरोध होने पर 7 लाख रूपए तथा सभी पंच और सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होने पर 7 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन होने पर पंचायत को 12 लाख रूपए और पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध होने पर पंचायत को 15 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। शिवराज ने कहा कि देश में सर्वप्रथम मध्यप्रदेश में ही पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई। इंदौर के स्वच्छता में लगातार पांच बार नंबर वन आने का हवाला देकर कहा कि वहां की महिला महापौर ने यह करके दिखाया है।
———————
सभी विवाद आपस में सुलझानें का प्रण लें-
शिवराज ने कहा कि चुनाव के बाद बैठकर ऐसा मैकेनिज्म बनाएंगे कि चीजें ठीक से चलती रहे। इन पंचायतों को देश में मॉडल बनाएंगे। समरस पंचायत प्रण लें कि गांव में कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं होगा। यदि कोई विवाद होता है तो उसे बातचीत से सुलझाया जाएगा, जिससे हम अपना समय और पैसा कोर्ट-कचहरी में बर्बाद नहीं होने देंगे। इन पंचायतों में कोई एफआईआर न हो। साथ ही केन्द्र और राज्य की सभी योजनाओं का लाभ पंचायत के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उपलब्ध कराया जाए। ग्राम पंचायत में सभी लोग मिल-बैठकर अगले पाँच साल की विकास की कार्य-योजना तय करें। शिवराज ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मियों को कॉलेज स्तर पर प्रवेश पर दो किस्तों में 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। शिवराज ने अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी।
———————–
जब माइक खराब हुआ…
शिवराज जब भाषण देने आए तो शुरूआत से ही माइक सिस्टम गड़बड़ाने लगा। जब कुछ देर हो गई, तो शिवराज खराब साउंड सिस्टम से नाराज हो गए। शिवराज ने कहा कि ये माइक ठीक करो। आवाज ही नहीं आ रही। सीएम हाउस में तो घटिया माइक मत लगाया करो। फिर ताबड़तोड़ तरीके से माइक व साउंड सिस्टम ठीक किया गया।
————————-

ट्रेंडिंग वीडियो