scriptMP के इन गांवों को सरकार देगी 2-2 लाख रुपए, देखें क्या आपके गांव का नाम भी शामिल है इसमें? | Drug free village will get 2 lakh reward: Shivraj | Patrika News

MP के इन गांवों को सरकार देगी 2-2 लाख रुपए, देखें क्या आपके गांव का नाम भी शामिल है इसमें?

locationभोपालPublished: Jun 28, 2022 11:08:45 am

– बेटी फ्रेंडली हों पंचायतें, देश में बनें मॉडल
– निर्विरोध जनप्रतिनिधियों का सम्मेलन
 

shiv_raj.jpg
भोपाल।जो गांव नशा मुक्त होगा, उसे विशेष रूप से दो लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। यह बात सीएम शिवराज सिंह चौहान ने र्निविरोध चुने गए ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों का सीएम हाउस में सम्मेलन के दौरान कही। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि प्रदेश में समरस पंचायतों में नशा मुक्त अभियान चलाया जाएगा।
गांव को नशा मुक्त बनाने के लिए आपसी बातचीत और प्रेरणास्पद गतिविधियों से वातावरण निर्मित किया जाए। सुनिश्चित करें कि हमारी पंचायतें बेटी फ्रेंडली हों। समरस पंचायतों सहित सभी पंचायतों में बेटियों का मान-सम्मान और इज्जत बढ़े। समरस पंचायतों को अपने काम से देश में उदाहरण प्रस्तुत करना है। इन पंचायतों में कोई बच्चा कुपोषित नहीं रहे। ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने स्वागत भाषण दिया।

समरस पंचायतों को पुरस्कार की सौगात
सीएम ने कहा कि प्रदेश में 630 सरपंच, 157 जनपद पंचायत सदस्य और एक जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। किसी भी पंचायत में सरपंच का निर्वाचन निर्विरोध होने पर 5 लाख रुपए, सरपंच पद के लिए वर्तमान और पिछला निर्वाचन निरंतर निर्विरोध होने पर 7 लाख रुपए और सभी पंच और सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होने पर 7 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन होने पर पंचायत को 12 लाख रुपए और इन पदों पर महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध होने पर 15 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

यह भी कहा
– समरस पंचायत प्रण लें कि गांव में कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं होगा। कोई विवाद होता है तो बातचीत से सुलझाया जाएगा।
– केंद्र और राज्य की सभी योजनाओं का लाभ पंचायत के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उपलब्ध कराया जाए।
– पंचायत में सभी लोग मिल-बैठकर अगले पांच साल की विकास की कार्ययोजना तय करें।

जब माइक खराब हुआ
शिवराज जब भाषण देने आए तो माइक सिस्टम गड़बड़ाने लगा। इससे वे नाराज हो गए। कहा कि ये माइक ठीक करो। आवाज ही नहीं आ रही। सीएम हाउस में तो घटिया माइक मत लगाया करो। फिर आनन-फानन में माइक, साउंड सिस्टम ठीक किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो