scriptDrug free village will get 2 lakh reward: Shivraj | MP के इन गांवों को सरकार देगी 2-2 लाख रुपए, देखें क्या आपके गांव का नाम भी शामिल है इसमें? | Patrika News

MP के इन गांवों को सरकार देगी 2-2 लाख रुपए, देखें क्या आपके गांव का नाम भी शामिल है इसमें?

- बेटी फ्रेंडली हों पंचायतें, देश में बनें मॉडल

- निर्विरोध जनप्रतिनिधियों का सम्मेलन

 

भोपाल

Published: June 28, 2022 11:08:45 am

भोपाल।जो गांव नशा मुक्त होगा, उसे विशेष रूप से दो लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। यह बात सीएम शिवराज सिंह चौहान ने र्निविरोध चुने गए ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों का सीएम हाउस में सम्मेलन के दौरान कही। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि प्रदेश में समरस पंचायतों में नशा मुक्त अभियान चलाया जाएगा।
shiv_raj.jpg
गांव को नशा मुक्त बनाने के लिए आपसी बातचीत और प्रेरणास्पद गतिविधियों से वातावरण निर्मित किया जाए। सुनिश्चित करें कि हमारी पंचायतें बेटी फ्रेंडली हों। समरस पंचायतों सहित सभी पंचायतों में बेटियों का मान-सम्मान और इज्जत बढ़े। समरस पंचायतों को अपने काम से देश में उदाहरण प्रस्तुत करना है। इन पंचायतों में कोई बच्चा कुपोषित नहीं रहे। ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने स्वागत भाषण दिया।

समरस पंचायतों को पुरस्कार की सौगात
सीएम ने कहा कि प्रदेश में 630 सरपंच, 157 जनपद पंचायत सदस्य और एक जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। किसी भी पंचायत में सरपंच का निर्वाचन निर्विरोध होने पर 5 लाख रुपए, सरपंच पद के लिए वर्तमान और पिछला निर्वाचन निरंतर निर्विरोध होने पर 7 लाख रुपए और सभी पंच और सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होने पर 7 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन होने पर पंचायत को 12 लाख रुपए और इन पदों पर महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध होने पर 15 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

यह भी कहा
- समरस पंचायत प्रण लें कि गांव में कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं होगा। कोई विवाद होता है तो बातचीत से सुलझाया जाएगा।
- केंद्र और राज्य की सभी योजनाओं का लाभ पंचायत के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उपलब्ध कराया जाए।
- पंचायत में सभी लोग मिल-बैठकर अगले पांच साल की विकास की कार्ययोजना तय करें।

जब माइक खराब हुआ
शिवराज जब भाषण देने आए तो माइक सिस्टम गड़बड़ाने लगा। इससे वे नाराज हो गए। कहा कि ये माइक ठीक करो। आवाज ही नहीं आ रही। सीएम हाउस में तो घटिया माइक मत लगाया करो। फिर आनन-फानन में माइक, साउंड सिस्टम ठीक किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटकर्नाटक के बाद येडियूरप्पा के सहारे अब 'मिशन दक्षिण' में जुटी भाजपाJabalpur करोड़पति आरटीओ, आय से 650 प्रतिशत अधिक प्रापर्टी मिलीPro Boxing:  विजेंदर के करारे मुक्कों के आगे पस्त अफ्रीकन लॉयन सुले, 13वीं जीत हासिल कीNSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडोनहीं थम रहा चेतेश्वर पुजारा का बल्ला, लगातार दो शतक के बाद फिर खेली ताबड़तोड़ पारी'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaAsia Cup 2022: मोहम्मद कैफ ने बताया, क्यों नहीं चुने गए एशिया कप के लिए संजू सैमसन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.