script

तस्करी के पैसे से आतंकवाद को मिल रही है ताकत, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

locationभोपालPublished: Jun 25, 2022 07:54:42 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।

international_day_against_drug_abuse_on_26_june.jpg

भोपाल. सेँट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा गैर कानूनी अफीम की खेती होती है, साथ ही प्रदेश में गांजा भी भारी मात्रा में उगाया जाता है। पिछले कुछ महीनों में एनसीबी की छापेमारी में प्रदेश के कई जिलों से करोड़ों के मादक पदार्थ जब्त हुए हैं। एनसीबी और पुलिस की लगातार कार्रवाई के बाद भी नशे के कारोबार पर लगाम नहीं लग पा रही है।

नशे का करोबार न केवल देश के युवाओं को बरबाद कर रहा है यह देश की सुरक्षा के लिए भी खतरा बन रहा है। मादक पदार्थों की तस्करी के पैसे का इस्तेमाल अक्सर आतंकवाद को प्रायोजित करने के लिए किया जाता है। भारत में इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने ‘ड्रग्स डिस्ट्रक्शन डे’ अभियान के तहत भारत में 14 स्थानों पर 42,000 किलो अवैध मादक पदार्थ को नष्ट किया। इससे पहले दिसंबर 2021 में करीब 36 मीट्रिक टन नष्ट किए गए ड्रग्स की कीमत हजारों करोड़ आंकी गई थी। लगभग 275 मिलियन लोगों ने 2020 में दुनिया भर में ड्रग्स का इस्तेमाल किया, जो 2010 से 22 प्रतिशत अधिक है।

2010 और 2020 के बीच भांग के उपयोगकर्ताओं की संख्या में लगभग 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आंकड़े दुनिया भर में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरे के पैमाने को दर्शाते हैं। नशीले पदार्थ के दुरुपयोग से होने वाली मौतों की सूची में अमेरिका सबसे ऊपर है। इसके अलावा हर साल लगभग सभी अन्य देशों में भी यह आंकड़ा बढ़ रहा है। यह बातें संयुक्त राष्ट्र के ड्रग्स एंड क्राइम कार्यालय ने कहीं। नशीली दवाओं के दुरुपयोग के अलावा, अवैध दवाओं की तस्करी एक अन्य वैश्विक चिंता का विषय है। वैश्विक मादक पदार्थों की तस्करी का व्यापार कई सौ अरबों में चलता है। इससे भी बुरी बात यह है कि इस तस्करी के पैसे का इस्तेमाल अक्सर आतंकवाद को प्रायोजित करने के लिए किया जाता है।

इस मामले पर संज्ञान लेते हुए, संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 7 दिसंबर, 1987 को संकल्प 42/112 को अपनाया। संकल्प के अनुसार, यह निर्णय लिया गया कि 26 जून को हर साल सदस्य देशों में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। और अवैध तस्करी। इसका उद्देश्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करना था।

नशीली दवाओं के खतरे के विनाशकारी परिणामों से लोगों को रोकने के लिए हर साल, दुनिया भर में सरकारें, व्यक्ति, समुदाय और विभिन्न संगठन नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर जागरूकता अभियान चलाते हैं। इस दिन रैलियां, अभियान, पोस्टर डिजाइनिंग और कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा, नशामुक्ति से उबरने वालों की बेहतर देखभाल सुनिश्चित करने के लिए पुनर्वास केंद्रों को पैसा दान किया जाता है।

इस वर्ष, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस “स्वास्थ्य और मानवीय संकटों में नशीली दवाओं की चुनौतियों का समाधान” विषय के तहत मनाया जाएगा। विषय को अफगानिस्तान और यूक्रेन में व्यापक मानवीय संकटों के मद्देनजर चुना गया है, यहां तक कि कोविड-19 महामारी एक प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य संकट बना हुआ है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8bzigg

ट्रेंडिंग वीडियो