आपके इलाके में हों डेंगू मच्छर तो इस नंबर पर करें फोन, ड्रोन से होगा दवा छिडक़ाव

नगर निगम के कॉल सेंटर 155304 पर सूचना दी जा सकती है।

भोपाल। डेंगू-मलेरिया के लार्वा और मच्छरों को मारने के लिए नगर निगम ने शहर के चार तालाबों में ड्रोन की मदद से कीटनाशक का छिडक़ाव कराया। रविवार को मोतिया, नवाब सिद्दीक हसन, बाग मुंशी हुसैन और पांच नंबर स्टॉप स्थित तालाब में ये छिडक़ाव किया गया। झील संरक्षण प्रकोष्ठ की टीम के साथ ड्रोन सुबह से काम में जुट गया। मालूम हो कि नगर निगम इस ड्रोन के किराए के रूप में प्रतिदिन 20 हजार रुपए अदा कर रहा है, जबकि इसकी कीमत तीन लाख रुपए है। ऐसे में यदि ड्रोन से 15 दिन काम लिया गया तो संबंधित कंपनी को उसकी पूरी कीमत मिल जाएगी।

ड्रोन को हैदराबाद की कंपनी से किराए पर लिया है। हालांकि ड्रोन को किराए पर लेने में तय प्रक्रिया का पालन नहीं करने के आरोप भी लग रहे हैं। एक्टिविस्ट राजीव चतुर्वेदी का कहना है कि निगम प्रशासन से जब ड्रोन किराए पर लेने की प्रक्रिया संबंधी जानकारी मांगी गई तो नहीं दी गई है। ऐसे में आशंका है कि सीधे ही एजेंसी से ड्रोन किराए पर ले लिया गया है, जो नियमविरुद्ध है।

 

अब खुले प्लॉटों पर उड़ेगा ड्रोन
झील संरक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी संतोष गुप्ता के मुताबिक अभी ड्रोन की मदद से तालाबों में छिडक़ाव किया जा रहा है। यदि परिणाम बेहतर रहे तो ओपन लैंड और खाली प्लॉटों पर कीटनाशक का छिडक़ाव किया जाएगा।

 

छिडक़ाव के लिए यहां करें कॉल
निगम अधिकारियों के मुताबिक यदि किसी क्षेत्र में मच्छरों का प्रकोप है और डेंगू-मलेरिया के लार्वा की मौजूदगी है तो नगर निगम के कॉल सेंटर 155304 पर सूचना दी जा सकती है। निगम की स्वास्थ्य शाखा की टीम मौके पर आएगी और कीटनाशक का छिडक़ाव करेगी। आवश्कयतानुसार यहां ड्रोन का इस्तेमाल भी किया जाएगा।

 

Show More
Bharat pandey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned