scriptकोहरे के कारण दूसरे शहर भेजनी पड़ी फ्लाइट्स, दिसंबर-जनवरी में भी बनेंगे ऐसे हालात | due to poor visibility Flight diverted | Patrika News

कोहरे के कारण दूसरे शहर भेजनी पड़ी फ्लाइट्स, दिसंबर-जनवरी में भी बनेंगे ऐसे हालात

locationभोपालPublished: Dec 07, 2021 04:03:19 pm

Submitted by:

Manish Gite

मौसम बदलने पर बढ़ा कोहरा, दिसंबर और जनवरी में भी बढ़ेगी कोहरे की परेशानी…।

airport.jpg

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम धीरे-धीरे ठंडा होता जा रहा है। कुछ दिनों से बादलों का डेरा था, लेकिन अब कई जिलों में कोहरा आना शुरू हो गया है। मंगलवार सुबह कोहरे की वजह से राजाभोज एयरपोर्ट पर आने वाली कुछ उड़ानों को अन्य शहरों के लिए डायवर्ट करना पड़ा। इस कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मध्यप्रदेश में मौसम में बदलाव का असर दिखने लगा है। बीते कुछ दिनों से हल्की बूंदाबांदी और बादलों के बाद मंगलवार को सुबह कोहरा देखने को मिला। कम विजिबिलिटी होने के कारण फ्लाइट्स पर इसका असर देखा गया। भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट पर मंगलवार को मार्निंग फ्लाइट्स आई लेकिन लैंड नहीं हो सकीं। इसके बाद उन्हें अन्य शहरों की तरफ डायवर्ट करना पड़ा।

 

भोपाल एयरपोर्ट पर उतरने वाली दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद की फ्लाइट्स को जीरो विजिबिलिटी के कारण डायवर्ट करना पड़ा। दिल्ली से भोपाल आ रही इंडिगो 6ई2249 को जयपुर डायवर्कट किया गया। एयरपोर्ट प्रबंधक के मुताबिक कम विजिबिलिटी होने के कारण साढ़े दस बजे के बाद ही यह फ्लाइट्स भोपाल वापस आ सकीं।

गौरतलब है कि भोपाल एयरपोर्ट पर आधुनिक इंस्टूमेंट लैंडिंग सिस्टम को लगाया जा रहा है, इससे कम दृश्यता में भी आसानी से विमान हवाई पट्टी पर उतारे जा सकेंगे। यह काम लगभग पूरा होने वाला है। दिल्ली से कुछ औपचारिकताएं पूरी होने के बाद इसे चालू कर दिया जाएगा।

मौसम में बदलाव का असर

पिछले कुछ दिनों से लगातार बादल छाए रहने और बूंदाबांदी के बाद मंगलवार को कोहरा छा गया। इससे विजिबिलिटी कम हो गई। यही स्थिति हर साल दिसंबर से जनवरी तक रहती है। कई बार मौसम साफ हो जाता है, कई बार विजिबिलिटी जीरो हो जाती है। इस कारण कई फ्लाइट्स को कैंसिल भी करना पड़ता है। यही स्थिति उत्तर भारत से आने वाली ट्रेनों के लिए भी बनती है। सुबह के वक्त कोहरा रहने से यात्री ट्रेनें धीमी गति से चलती है, इस कारण कई घंटे लेट हो जाती है। मौसम के जानकारों का कहना है कि कोहरे की स्थिति अभी और बढ़ेगी, जब उत्तर भारत में बर्फबारी होगी और उत्तर से पश्चिम की ओर हवाएं जलेंगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x859f5v
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो