scriptDue to the threat of Omicron, the government has taken strict measures | 'ओमिक्रॉन वायरस' को रोका नहीं जा सकता, लेकिन बचने के लिए जरूर करें ये 3 काम | Patrika News

'ओमिक्रॉन वायरस' को रोका नहीं जा सकता, लेकिन बचने के लिए जरूर करें ये 3 काम

Mp में 8 प्रतिशत लोगों में है नेचुरल इम्यूनिटी......

भोपाल

Updated: December 24, 2021 01:24:02 pm

भोपाल। देशभर में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्यप्रदेश की शिवराज चौहान सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है. ओमिक्रॉन की संभावित लहर को देखते हुए एमपी नाइट कर्फ्यू लगाने वाला पहला राज्य है. एमपी में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। बता दें कि सरकार ने बीते 17 नवंबर से ही इसे खत्म किया था, जो 37 दिन बाद फिर लौट आया है। वहीं नए साल और क्रिसमस के सेलिब्रेशन पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

coronavirus_effect_on_body_1.png
Coronavirus Third Wave

गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मध्यप्रदेश में कई महीनों बाद 30 वहीं इंदौर में 13 नए मामले सामने आए है। अमरीका से लौटे दो लोगों में भी कोविड की पुष्टि हुई है। यदि पूरी दुनिया का अनुभव देखें तो ओमिक्रॉन तेजी से फैलता है। इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि प्रदेश में भी ओमिक्रॉन के केस जल्द ही आ जाएं। हमें तीसरी लहर को रोकना है, इसलिए नाइट कर्फ्यू लागू किया है।

पिछले 22 दिन में प्रदेश में 396 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें भोपाल और इंदौर कोरोना के बड़े हॉटस्पॉट के तौर पर सामने आए हैं। बावजूद बचाव के उपाय जैसे मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा। इसके चलते सरकार ने 37 दिन बाद फिर से कोरोना की पाबंदियां लगा दी हैं। सबसे बड़ी वजह यह भी है कि ओमिक्रॉन के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट ही टाइम पर नहीं आ रही है। बता दें कि सबसे ज्यादा भोपाल में 157 और इंदौर 156 मरीज शामिल हैं। भोपाल में अभी 63 एक्टिव केस हैं। इनमें 42 होम आइसोलेशन में और 21 अस्पताल में भर्ती हैं। प्रदेश में 192 एक्टिव केस हैं। भोपाल और इंदौर कोरोना के बड़े हॉट-स्पॉट बन चुके हैं। 18 जिलों में केस मिल रहे हैं।

ये है राहत की बात

आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर मणिन्द्र अग्रवाल ने बताया कि ओमिक्रॉन वायरस को रोका नहीं जा सकता। इससे बचने के लिए हमें खुद ही तैयारी करनी पड़ेगी। दक्षिण अफ्रीका में वायरस फैलने के जो आंकड़े आए हैं, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि बेहतर इम्युनिटी वाले लोगों पर यह कम प्रभाव डाल पाया है। दक्षिण अफ्रीका में अस्पतालों में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या कम रही है। दक्षिण अफ्रीका की ही तरह भारत के कई राज्यों के लोगों में नेचुरल इम्युनिटी विकसित हो चुकी है। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 8 प्रतिशत लोगों में नेचुरल इम्युनिटी है, इसलिए उन पर वायरस का असर ज्यादा नहीं होगा। संक्रमण फैलने के संबंध में पूरे आंकड़े सामने आने के बाद ही अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकेगा। हालांकि कोरोना के इस नए वैरिएंट को लेकर अभी हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।

सरकार ने यह लागू की गाइडलाइन

रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। वैक्सीन के दोनों डोज न लेने वाले 18+ के लोगों की सिनेमाहॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब, स्टेडियम में दोनों डोज वालों को ही एंट्री। कर्मचारियों से दोनों डोज लगाने को कहा गया है। उनकी लिस्ट बनाई जाएगी। स्कूलों-कॉलेजों, होस्टलों में 18+ के स्टूडेंट्स को ही एंट्री मिलेगी। मॉल-मार्केट और मेलों में दुकानदार दोनों डोज लगाने वालों को ही सामान देंगे। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी। मास्क नहीं लगाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.