scriptइन वजहों से पीछे होंगे नगरीय निकाय चुनाव, पंचायत चुनाव पहले होंगे, इसी महीने हो सकती है घोषणा | Due to these reasons, urban body elections will be behind | Patrika News

इन वजहों से पीछे होंगे नगरीय निकाय चुनाव, पंचायत चुनाव पहले होंगे, इसी महीने हो सकती है घोषणा

locationभोपालPublished: Mar 19, 2021 12:35:12 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

पंचायत चुनाव पार्टी सिंबल पर नहीं होते हैं जिस कारण से नेताओं की व्यस्तता से कोई खास फर्क नहीं पड़ना है।

इन वजहों से पीछे होंगे नगरीय निकाय चुनाव, पंचायत चुनाव पहले होंगे, इसी महीने हो सकती है घोषणा

इन वजहों से पीछे होंगे नगरीय निकाय चुनाव, पंचायत चुनाव पहले होंगे, इसी महीने हो सकती है घोषणा

भोपाल. मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव से पहले पंचायत चुनाव का कराया जाना लगभग तय माना जा रहा है। नगरीय निकाय चुनाव में अब लंबा वक्त लग सकता है, जबकि उससे पहले पंचायत चुनाव होना लगभग तय हो गए हैं। कानूनी पेंचीदगियों, पश्चिम बंगाल चुनाव की सियासी व्यस्तता और कोरोना के बढ़ते संक्रण के चलते फिलहाल शहरी सरकार चुनना टाल दिया गया है।
इसके तहत अब तीन से चार महीने का वक्‍त नगरीय निकाय चुनाव में लगेगा। इस कारण पंचायत चुनाव पहले होंगे, जिनका ऐलान इसी महीने हो सकता है। सरकार ने अपना फोकस गांवों पर बढ़ा दिया है। आने वाले दिनों में सरकार सौगातों का पिटारा खोलेगी। सत्ता व संगठन के स्तर पर आगे के लिए गांवों में सियासी कैम्पेन के लिए पूरी प्लानिंग शुरू हो गई है। अब ग्रामीण हितग्राहियों के लिए कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे।
कोशिश है कि सीएम का एक-एक कार्यक्रम हर संभाग में हो जाए। इसमें पहली प्राथमिकता मालवा को दी गई है। अब गांवों के दौरे भी सीएम करेंगे। दूसरी ओर भाजपा संगठन में भी ग्रामोदय कार्यक्रम के तहत सीएम का इस तरह स्वागत किया गया।
गांवों का भी दौरा
मंडल स्तर पर अब ग्रामीण वोटर्स के लिए कैम्पेन तैयार होगा। इसके लिए अगले हफ्ते तक बैठक भी होगी। नगरीय निकाय चुनाव के लिए बनी दो कमेटियों का काम इस दौरान चलता रहेगा, लेकिन प्राथमिकता पर धीरे-धीरे ग्रामीण क्षेत्र आना है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के चुनाव के लिए कमेटियां गठित होंगी।
यह हैं वजहें
भाजपा के कई नेता पश्चिम बंगाल चुनाव में व्यस्त। आरक्षण को लेकर कोर्ट में सरकार का उलझना, स्टे आना। कोरोना संक्रमण का बढ़ना, फिर बोर्ड परीक्षाएं जिस कारण से नगरीय निकाय चुनाव में देरी हो सकती है।
क्यों पहले हो सकते हैं पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव पार्टी सिंबल पर नहीं होते हैं जिस कारण से नेताओं की व्यस्तता से कोई खास फर्क नहीं पड़ना है। इसलिए माना जा रहा है कि नगरीय निकाय चुनाव इस बार बाद में और पंचायत चुनाव पहले हो सकते हैं।
एक साथ तैयारियां
चुनाव की तैयारियां एक साथ की जाएंगी। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव दुर्ग विजय सिंह ने गुरुवार को सभी कलेक्टरों को दिशा निर्देश दिए। कहा कि सभी तैयारियां आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार करें।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x801tk3

ट्रेंडिंग वीडियो