Video: माता को विदाई देने उमड़ा आस्था का सैलाब, करतब देख चौंक जाएंगे आप

Ravi Kant Dixit | Updated: 09 Oct 2019, 11:18:52 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

दो स्थानों से निकले दुर्गा विसर्जन चल समारोह, देवी प्रतिमाएं और विद्युत चलित झांकियां हुई शामिल

भोपाल. पुराने शहर की गलियों में बुधवार की रात्रि भक्ति का उत्साह नजर आ रहा था। सारी रात जय मातादी के जयकारों की गूंज थे। ढोल, ढमाकों, डीजे पर संगीतमय भजनों पर श्रद्धालु नृत्य कर रहे थे। चौक चौराहों पर भी लोग एकत्रित थे और जुलूस का इंतजार कर रहे थे, जगह जगह से माता रानी के भक्तों का कारवां जुड़ता जा रहा था।
यह नजारा था बुधवार की रात्रि में बस स्टैंड से हिन्दू उत्सव समिति की ओर से निकाले गए दुर्गा विसर्जन चल समारोह का। चल समारोह का शुभारंभ रात्रि 8:40 बजे हुआ। चल समारोह में माता के भक्तों का अभूतपूर्व उत्साह दिखाई दिया। ढोल, बैंड, तासे पर श्रद्धालु नृत्य कर रहे थे, और माता रानी के जयकारे गूंज रहे थे। जगह-जगह अखाड़ों के कलाकार करतब दिखा रहे थे। चल समारोह का नजारा देखने के लिए घरों की छतों पर खड़े थे। अनेक स्थानों पर मंच लगाकर और पुष्पवर्षा कर चल समारोह का स्वागत सत्कार किया जा रहा था। चल समारोह में 150 से अधिक प्रतिमाएं और चलित झांकियां शामिल थी।

धार्मिक प्रसंगों, पर्यावरण संरक्षण और देशभक्ति की झांकी

चल समारोह में विद्युत सुसज्जित अनेक चलित झांकियां शामिल थी। बड़े-बड़े ट्रॉलों पर यह झांकियां थी, जिस पर अनेक धार्मिक प्रसंगों के साथ प्रेरक संदेशों को और राष्ट्रभक्ति को दर्शाया गया था। चौबदारपुरा तलैया पंचमुखी हनुमान मंदिर की झांकी में पुलवामा हमला और उसके बाद भारत द्वारा बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक को झांकी में दर्शाया गया है। दुर्गा चौक तलैया की झांकी में मां काली द्वारा राक्षसों का वध, भगवान शंकर द्वारा अंधकासुर का वध, रूक्मणी हरण, कृष्ण द्वारा कंस द्वारा भेजे गए हाथी से युद्ध को दर्शाया गया है। सार्वजनिक दुर्गा उत्सव समिति रविदास मंदिर जिंसी चौराहा की झांकी में हिरण्याक्ष का वध, भगवान श्रीकृष्ण द्वारा माखनचोरी, रासलीला, भीम द्वारा जरासंध वध, ब्रज की होली आदि को दर्शाया गया है। इसी तरह पर्यावरण बचाने के लिए पॉलीथिन मुक्ति, अधिक से अधिक पेड़ लगाने सहित कई प्रेरक प्रसंगों पर आधारित झांकियां भी चल समारोह में शामिल थी।

जगह-जगह स्वागत सत्कार
यह चल समारोह बस स्टैंड से प्रारंभ हुआ, जो अल्पना टॉकीज, सेंट्रल लायब्रेरी, इतवारा, मंगलवारा, हनुमानगंज, जुमेराती, सिंधी मार्केट, भवानी चौक सोमवारा होता हुआ अल सुबह कमलापति घाट पहुंचेगा। यहां प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा।

Durga Utsav celebrated with enthusiasm in Bhopal
IMAGE CREDIT: patrika

भारत टॉकीज से निकला चल समारोह
नवयुग हिन्दू उत्सव समिति की ओर से भारत टॉकीज चौराहे से भी चल समारोह निकाला गया। यह चल समारोह भी रात्रि में 8:45 बजे शुरू हो गया। इस चल समारोह में 50 से अधिक प्रतिमाएं और झांकियां शामिल थी। ढोल, ढमाकों के साथ निकला यह चल समारोह सुल्तानिया अस्पताल, काली मंदिर, लिली टॉकीज चौराहा, लाल परेड ग्राउंड, रोशनपुरा, रंगमहल, न्यू मार्केट होता हुआ प्रेमपुरा घाट पहुंचेगा। चल समारोह का अनेक स्थानों पर स्वागत सत्कार किया गया। इसमें अखाड़े, गरबा मंडली आदि भी आकर्षण का केंद्र रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned