scriptकोरोना की तीसरी लहर में आरक्षक भर्ती परीक्षा, 13 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा | during corona third wave MP Police Constable Recruitment 2022 | Patrika News

कोरोना की तीसरी लहर में आरक्षक भर्ती परीक्षा, 13 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

locationभोपालPublished: Jan 05, 2022 04:33:17 pm

Submitted by:

Manish Gite

Police Constable Recruitment 2022- कोरोना के खतरे के बीच होगी बड़े पैमाने पर यह परीक्षा…।

consteble.jpg

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत हो गई है। आलम यह है कि एक माह पहले तक इक्का-दुक्का संक्रमित मिल रहे थे, अब पूरे प्रदेश में एक हजार के पार एक्टिव केस हो गए हैं। इस बीच शनिवार को प्रदेश के कई शहरों में आरक्षक भर्ती परीक्षा हो रही है, जिसमें 13 लाख अभ्यर्थी जुटेंगे। इतने बड़े पैमाने पर होने वाली परीक्षा 8 जनवरी से 17 फरवरी तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी। कोरोना का हॉट स्पॉट बन चुके अकेले भोपाल में ढाई लाख से अधिक परीक्षार्थी पहुंच रहे हैं, जिनमें अन्य राज्यों से भी लोग आने वाले हैं।

 

मध्यप्रदेश के भोपाल और इंदौर दो जिले ऐसे हैं जो एक बार फिर कोरोना के हॉट स्पॉट बन गए हैं। प्रदेश में जितने भी संक्रमित मिल रहे हैं, उनमें सबसे ज्यादा केस भोपाल और इंदौर में ही मिल रहे हैं। चिंता की बात यह भी है कि कोरोना के नए वैरिएंट के साथ ही दूसरी लहर में कहर बरपाने वाला डेल्टा वैरिएंट भी तेजी से बढ़ रहा है। चिंता का कारण भी है कि इस परीक्षा में तीन सौ गुना अधिक आवेदन किए गए हैं। पीइबी तीन हजार 862 पद आरक्षक और 138 पद रेडियो आरक्षक की भर्ती के लिए आनलाइन परीक्षा ले रहा है।

 

14 शहरों में एक साथ होगी परीक्षा

मध्यप्रदेश के इंदौर, ग्वालियर उज्जैन समेत 14 शहरों में भी करीब 13 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीइबी) इस परीक्षा का आयोजन कर रहा है। पीइबी के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेशभर में कुल 74 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दो पालियों में होगी। भोपाल के 16 केंद्रों पर करीब 2 लाख 45 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा समाप्ति तक परीक्षा कक्ष छोड़े की अनुमति नहीं होगी। करीब 98 हजार परीक्षार्थी अन्य राज्यों के भी हैं। कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर परीक्षा के दौरान सभी अभ्यर्थियों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य है। भोपाल में शनिवार को 16 केंद्रों पर ढाई लाख परीक्षार्थी जुटेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो