दशहरा 26 को मनेगा, छुट्टी 25 को

शहर के दशहरा मैदानों में अधिकतर समितियां 26 को करेंगी रावण दहन

By: Pushpam Kumar

Published: 23 Oct 2020, 12:39 PM IST

भोपाल. पिछले कुछ समय से पर्वों के मुहूर्तों को लेकर असमंजस की स्थिति बनती आ रही है, जिसके कारण लोग परेशान होते हैं। इस बार इस गफलत का शिकार प्रदेश सरकार भी हो गई है। दरअसल इस बार राज्य शासन ने 25 अक्टूबर को दशहरे का सरकारी अवकाश घोषित है, लेकिन शहर की अधिकतर समितियां 26 अक्टूबर को दशहरा मनाएंगी। शहर के दशहरा मैदानों में इसी दिन रावण दहन किया जाएगा। यहीं नहीं शस्त्र पूजा भी ज्यादातर संगठन इसी दिन कर रहे हैं।
अपने-अपने दावे
द शहरा पर्व को लेकर पंडितों के अपने-अपने दावे है। शहर के कुछ पंडितों का कहना है कि 25 अक्टूबर को शाम को दशमी तिथि होने के कारण इसी दिन दशहरा मनाना श्रेष्ठ है। इसलिए 25 अक्टूबर को ही विजयादशमी का पर्व मनाना चाहिए। जबकि कुछ पंडितों का यह कहना है कि 26 को उदयाकालीक दशमी तिथि रहेगी, इसलिए इसी दिन दशहरा मनाया जाएगा।
26 को अवकाश घोषित करने की मांग
श हर की सबसे बड़ी धार्मिक समिति हिन्दू उत्सव समिति द्वारा 26 अक्टूबर को छोला दशहरा मैदान में रावण दहन किया जाएगा। इसी प्रकार कोलार हिंउस द्वारा भी इसी दिन बंजारी दशहरा मैदान में सांकेतिक रूप से रावण का दहन होगा। टीटी नगर दशहरा मैदान, कलियासोत दशहरा मैदान सहित अन्य स्थानों पर भी रावण दहन 26 को ही किया जाएगा। वहीं क्षत्रिय समाज के संगठनों द्वारा शस्त्र पूजा भी इसी दिन की जाएगी। शहर में राजपूत समाज, क्षत्रिय समाज सहित अन्य संगठनों की ओर से शस्त्र पूजा के कार्यक्रम भी 26 अक्टूबर को ही किए जाएंगे, ऐसे में एक दिन पहले छुट्टी होने के कारण कई संगठनों में नाराजगी है, और संगठन के पदाधिकारियों ने 26 अक्टूबर को दशहरे का अवकाश घोषित करने की मांग की है।
25 को मनाना श्रेष्ठ
ज्योतिषाचार्य पं. प्रहलाद पंड्या का कहना है कि 25 अक्टूबर को नवमी व दशहरा एक साथ मनाया जाए। प्रदोष काल में दशमी तिथि होने के कारण इसी दिन दशहरा मनाना श्रेष्ठ होगा। निर्णय सागर, पुष्पांजलि, सिद्ध विजय सहित अन्य पंचांगों में 25 को ही दशहरा मनाने का उल्लेख है। पं. शर्मा का कहना है कि 25 की शाम को श्रवण नक्षत्र होने के कारण इसी दिन दशहरा मनाना शुभ होगा।

Pushpam Kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned