scriptअब किराए पर मिलेंगे ई-व्हीकल, पढ़ें सरकार की पूरी तैयारी | e vehicles will be available on rent in bhopal | Patrika News

अब किराए पर मिलेंगे ई-व्हीकल, पढ़ें सरकार की पूरी तैयारी

locationभोपालPublished: Jan 26, 2022 11:22:24 pm

Submitted by:

Faiz

खुद को स्वस्थ रखने की तर्ज पर शुरु हुई स्मार्ट साइकिल की तरह अब जल्द ही भोपाल में ई-व्हीकल किराये पर मिलेगी। प्रदूशण नियंत्रण करने के लिए सरकार ये कदम उठा रही है।

News

अब किराए पर मिलेंगे ई-व्हीकल, पढ़ें सरकार की पूरी तैयारी

भोपाल. मध्य प्रदेश में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार बड़ी तैयारी कर रही है। प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए अब प्रदेश के बड़े शहरों में ई-व्हीकल चलाई जाएगी। इसकी शुरुआत राजधानी भोपाल से होने वाली है। जिस तरह शहर में खुद को स्वस्थ रखने के लिए भोपाल नगर निगम द्वारा स्मार्ट साइकिल किराये पर दी जा रही है। इसी तर्ज पर अब प्रदूशण को नियंत्रित करने के लिए ई-व्हीकल भी किराए पर मिलेंगे।

यानी अब साइकिल की तरह ई-व्हीकल को किराये पर लेकर शहरवासी एक स्थान से दूसरे स्थान बिना पॉल्यूशन बढ़ाए शहर में कहीं भी आवाजाही कर सकते हैं। प्रशासन की ओर से इसके लिए शहर में जगह-जगह रेंटल स्टेशन बनाए जा रहे हैं। भोपाल में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस सुविधा को जल्द शुरू किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें- ये जमीन उगल रही है हीरा, आप भी किस्मत आजमाकर बन सकते हैं मालामाल, ऐसे मिल रहा मौका


पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए सरकार का कदम

पहले चरण में ई-व्हीकल को भोपाल में शुरु किया जाएगा। इसके बाद इसे प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में शुरू करने का सरकार बड़ा प्लॉन बना रही है। बता दें कि, पर्यावरण संरक्षण और ई-वाहनों की तरफ लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश नगरीय विकास एवं आवास विभाग की ओर से ये बड़ी पहल की जा रही है।


भोपाल स्मार्ट सिटी कंपनी कर रही काम

स्मार्ट साइकिल किराये पर देने के साथ साथ अब सरकार एक कदम और बढ़ाते हुए आम जन को किराए पर ई-व्हीकल की सुविधा देने जा रही है। इसकी जिम्मेदारी नगरीय प्रशासन विभाग भोपाल स्मार्ट सिटी कंपनी को सौंपी है। करीब छह माह बाद प्रोजेक्ट रिस्पांस रिपोर्ट के आधार पर इसे प्रदेश की अन्य स्मार्ट सिटी के लिए चयनित शहरों में लागू किया जा सकेगा।


ऐसे मिलेंगे ई व्हीकल

प्रदेश में इस प्रोजेक्ट को पीपीपी मोड पर शुरू किया गया है। ई-व्हीकल में दो पहिया और चार पहिया दोनों ही तरह के वाहन आमजन को किराए पर मिल सकेंगे। इसके लिए शहर में जगह-जगह रेंटल पॉइंट और चार्जिंग पॉइंट बनाए जा रहे हैं। रेंटल पॉइंट पर ई-व्हीकल किराए पर मिलेंगे, जबकि चार्जिंग पॉइंट पर लोग अपने खुद के वाहन भी चार्ज कर सकेंगे। हालांकि, अबतक ये स्पष्ट नहीं है कि, खुद का वाहन चार्ज करने के लिए संबंधित व्यक्ति को कितना किराया चुकाना होगा। जल्द ही इसकी डिटेल जारी कर दी जाएगी। बता दें कि, इस व्यवस्था के शुरु होने से स्मार्ट सिटी की रैकिंग के साथ-साथ लिविंग इडेक्स सर्वे भी सुधरेगा।

 

मजार पर नाराज हुईं बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर, देखें वीडियो…

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87c6mj
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो