जेल में बंद बेटे से बात कर छलक उठे मां के आंसू, बंदी-परिजन ई-मुलाकात की शुरुआत

मध्यप्रदेश की जेलों में बंद कैदियों से अब परिजन कर सकेंगे ई मुलाकात, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया ई मुलाकात का शुभारंभ, मां की कराई जेल में बंद बेटे से बात..

By: Shailendra Sharma

Published: 31 Jul 2020, 04:32 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश की जेलों में बंद कैदी अब अपने परिजन से ई-मुलाकात कर सकेंगे। शुक्रवार को गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ई-मुलाकात की शुरुआत की। इस दौरान गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने खुद एक मां की जेल में बंद कैदी बेटे से फोन के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बात कराई। मोबाइल पर बेटे का चेहरा देख और आवाज सुनकर मां अपनी भावनाएं नहीं रोक पाई और उसके आंसू छलक पड़े।

बेटे को देख रो पड़ी मां
बंदी-परिजन ई-मुलाकात सेवा का शुभारंभ करने के बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपने दफ्तर से ही एक मां की जेल में बंद उनके बेटे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात कराई। बेटे से बात करते हुए मां के आंसू छलक पड़े। बेटे से बात करते हुए मां ने उससे बार बार पूछा कैसे हो और बेटा मां को दिलासा देते हुए कहता रहा सब ठीक है। बस इसके बाद मां अपनी भावनाएं नहीं रोक पाई और रो पड़ी।

देखें वीडियो-

 

ऐसे कर सकते हैं ई-मुलाकात
ई-मुलाकात व्यवस्था के अंतर्गत बंदियों के परिजन www.e-prisons.nic.in वेबसाइट के माध्यम से बंदियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुलाकात करने के लिए आवेदन दे सकते हैं। उनके ई-मुलाकात के आवेदन जेलर की ओर से स्वीकृत होते ही बंदी के परिजन अपने घर से ही एक स्मार्ट फोन/ डेस्कटॉप/ टेब के माध्यम से अथवा किसी mponline सेंटर से, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बंदी से ई-मुलाकात कर उनका वीडियो देख सकेंगे एवं उनसे बात कर सकेंगे। बता दें कि बीते दिनों जेल का निरीक्षण करने पहुंचे गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जेलों में बंद कैदियों को परिजनों से वीडियो कॉल के जरिए मुलाकात कराने की सुविधा दिए जाने की बात कही थी और अब ई मुलाकात योजना का शुभारंभ किया है। मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण जेल में कैदियों से परिजन की मुलाकात पर 31 अगस्त तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे में ई-मुलाकात जेल में बंद कैदियों और उनके परिजनों के लिए काफी आवश्यक सेवा साबित होगी। ई मुलाकात के जरिए एक महीने में एक बार ही कैदी अपने परिजन से मुलाकात कर पाएगा।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned