scriptआपको भी मिल सकती है 2 लाख से ज्यादा पेंशन, बस करना होगा ये छोटा सा काम | Earn more than 2 lakh pension by using this scheme | Patrika News

आपको भी मिल सकती है 2 लाख से ज्यादा पेंशन, बस करना होगा ये छोटा सा काम

locationभोपालPublished: Jun 23, 2018 12:22:24 pm

आपको भी मिल सकती है 2 लाख से ज्यादा पेंशन, बस करना होगा ये छोटा सा काम…

pension chart

आपको भी मिल सकती है 2 लाख से ज्यादा पेंशन, बस करना होगा ये छोटा सा काम

भोपाल। आज के दौर में लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित बना हुआ है। ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि ऐसा क्या किया जाए कि रिटायरमेंट के बाद भी उसे एक हैंडसम एमाउंट लगातार मिलता रहे। जिससे वह अपना व अपने परिजनों का भरण पोषण आराम से कर सके।
ऐसे हर निवेश में हर व्यक्ति की जो प्राथमिकता होती है कि पहला तो ये सुरक्षित निवेश हो, दूसरा कहीं कोई दिक्कत भी सामने नहीं आए। इन्हीं सब बातों को देखते हुए हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जो सरकारी होने के साथ ही आपकी जरूरतों को काफी हद तक पूरा कर सकती है।
युवाओं में सेविंग की कमी…
भले ही यह माना जाता है कि कम उम्र में नौकरी के साथ सेविंग की शुरुआत न केवल आपके रिटायरमेंट को सुखद बना सकती है बल्कि अन्य फाइनेंशियल जिम्मेदारियों का भी आसानी से निपटाया जा सकता है। लेकिन इसके बावजूद आजकल आम तौर पर युवा आबादी कम उम्र में ही पैसा कमाना शुरू तो कर देती है, लेकिन उन्हें सेविंग की उतनी फिक्र नहीं होती। जिसके चलते एक उम्र में आने के बाद या तो उन्हें चिंताएं घेरना शुरू कर देती है या अधिक उम्र में उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
इन्हीं सारी बातों को देखते हुए हम आज यहां हम आपको ऐसी ही एक निवेश योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें आप मामूली निवेश कर रिटायरमेंट के बाद अच्छी खासी पेंशन पा सकते हैं।
रिटायरमेंट के बाद होने वाली चिंता को लेकर हमने फाइनेंस के जानकार मनोज गोयल से बात की तो उन्होंने बताया कि वैसे तो बाजार में कई तरह की योजनाएं हर समय सामने आती रहती है, लेकिन सुरक्षा यानि कहीं पैसा डूब तो नहीं जाएगा या वापस मिलेगा या नहीं सहित अन्य कारणों के चलते मेरी नजर में नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) योजना सबसे अच्छी योजना है।
एक तो ये सरकारी योजना होने के कारण सेफ है वहीं इसमें कम उम्र में शुरू किया निवेश, लंबे समय में उम्मीद से अधिक का रिटर्न दे सकता है। कुल मिलाकर यह एक सरकारी निवेश योजना होने के कारण इसमे धोखे जैसी बात के बारे में सोचा तक नहीं जा सकता है।

जानिये National pension Scheme (NPS)…
फायनेेंस के जानकार मनोज गोयल के अनुसार बचत के लिहाज से नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) को एक बेहतर विकल्प माना जाता है।

नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है, जिसे केन्द्र सरकार ने 1 जनवरी 2004 को लॉन्च किया था। सरकार ने देश भर में पाइंट ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) बनाए हैं, जिनमें एनपीएस अकाउंट खुलवाया जा सकता है। देश के लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों को पीओपी बनाया गया है। इस योजना में निवेश 18 वर्ष की उम्र से लेकर 65 वर्ष से पहले तक किया जा सकता है।
tax छूट का मिलता है फायदा?
एनपीएस इइटी के अंतर्गत यानी “एग्जेंप्ट, एग्जेंप्ट, टैक्स” टैक्स स्ट्रक्चर की श्रेणी में आता है। इसका मतलब एनपीएस में योगदान और कॉर्पस में वृद्धि पर छूट मिलती है, लेकिन एकमुश्त राशि की निकासी पर आंशिक रुप से कर लगता है। एनपीएस में परिपक्वता राशि में से 40 फीसदी से अधिक धनराशि पर कर लगता है।
ऐसे जाने अपनी पेंशन
आप एनपीएस कैलकुलेटर में अपने हिसाब से निवेश की राशि, अनुमानित लाभ और एन्युटी की अवधि तय कर ये जान सकते हैं कि आपको कितनी मासिक और सालाना पेंशन मिल सकती है।

कैल्कुलेटर (Pension calculator) देखने के लिए यहां करें क्लिक : NPS Calculator

ऐसे समझें investment पर RETURN?
आप भी सोच रहे होगे कि इतनी पेंशन पाने के लिए आपको काफी ज्यादा इन्वेस्ट करना होगा। लेकिन ये सच नहीं है, आपको आपकी पेंशन के संबंध में सरल तरीके से समझाने के लिए हम आपको एक उदाहरण के रूप में इसकी पूरी जानकारी देते है। इसके तहत मान लीजिए 21 वर्ष की उम्र से आपने पैसा कमाना शुरू किया और इसी साल से आपने एनपीएस में हर महीने 1000 रुपए जमा करने भी शुरू कर दिए। इस हिसाब से आप हर वर्ष एनपीएस में 12,000 रुपये जमा करा रहे हैं।
ऐसे में यदि आप 60 वर्ष की उम्र तक यानि अगले 39 वर्ष तक लगातार नियमित आधार पर ऐसा ही निवेश जारी रखते हैं, तो इसका अर्थ है कि आप अपने एनपीएस खाते में कुल 4 लाख 68 हजार रुपये जमा करेंगे। यानी 60 की उम्र बीतने के बाद आपको इस जमा रकम में से पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में यदि आप इस जमा पर 10 फीसदी के रिटर्न का अनुमान भी लगा रहे हैं तो भी इस आयु तक पहुंचते पहुंचते एनपीएस कैलकुलेटर (NPS Calculator) के हिसाब से आपका कुल फंड 55 लाख से भी ज्यदा हो चुका होगा। इस तरह आपको करीब 2 लाख रुपए से ज्यादा प्रतिवर्ष पेंशन मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो