scriptEarning 90 thousand rupees a month from cow's milk, ghee, dung | गाय के दूध, घी, गोबर से शुरू किया कारोबार, कमाई पहुंची 90 हजार रुपए महिना | Patrika News

गाय के दूध, घी, गोबर से शुरू किया कारोबार, कमाई पहुंची 90 हजार रुपए महिना

लॉकडाउन में घर बैठे बनाई योजना, अब भोपाल और होशंगाबाद से चल रहा ऑनलाइन बिजनेस

भोपाल

Published: November 17, 2021 09:12:12 am

भोपाल. कहते हैं मन में सच्ची लगन और कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो व्यक्ति हर मंजिल को आसानी से पा लेता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया, शहर की युवा महिला ने, उन्होंने पहले इस काम की शुरूआत कर से की, फिर इसे बढ़ाते हुए एक छोटी कंपनी तैयार कर ली है, अब वे लोगों को भी रोजागार दे रही हैं।

गाय के दूध, घी, गोबर से शुरू किया कारोबार, कमाई पहुंची 90 हजार रुपए महिना
गाय के दूध, घी, गोबर से शुरू किया कारोबार, कमाई पहुंची 90 हजार रुपए महिना

मैं दिव्या साधवानी ईदगाह हिल्स में रहती हूं। भोपाल में एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी हैं। कुछ अलग करना था, इसलिए लॉकडाउन में इनकम के लिए एक योजना बनाई। भाई के साथ एक कंपनी की शुरुआत की। इसके जरिए हम पंचगव्य से बने दीपक देशभर में सप्लाई करते हैं, और कुछ ही महीनों में हमारे दीपकों की डिमांड बढ़ गई है। अब इसे देश के विभिन्न शहरों में भेजते हैं और लोगों की डिमांड भी खूब आ रही है। रोजगार भी दिए हैं।

स्वास्थ्य के लिए भी उपयुक्त
दिव्या ने बताया कि यह दीपक हम पंचगव्य से बनाते हैं। इसमें देशी गाय का दूध, घी, गोबर, गौमूत्र और दही होता है। इसके अलावा इसमें नीम और तुलसी भी डालते हैं। यह दीपक हवन के काम आता है। इस दीपक की खासियत यह है कि जलने के बाद यह ऑक्सीजन देता है, इसलिए यह स्वाथ्यवर्धक भी है और लोगों को खूब पसंद आ रहा है। इस कार्य में मेरे मम्मी पापा और भाई का भी पूरा सहयोग है, उन्हीं के साथ मिलकर इसे शुरू किया है। इसके पीछे हमारा उद्देश्य यही है कि ग्रामीणों को स्वरोजगार मिले, गायों को कत्लखानों में जाने से रोका जा सके।

अपने अंदर के टेलेंट को उजागर करो, जो भी करो मन से करो और अपने आस-पास के लोगों के बारे में सोचकर करो ताकि हमारे साथ सबकी तरक्की हो।
90 हजार रुपए महिना पहुंची कमाई
कारोबार की शुरूआत जुलाई 2021 में की थी, इसके बाद जुलाई में करीब 30 हजार, अगस्त में 45 हजार, सिंतबर में 51 हजार और अक्टूबर से यह कमाई 90 हजार रुपए प्रतिमाह तक पहुंच गई है।


नंदी पंचगव्य दीपक से कई ग्रामीणों को रोजगार दे रहे हैं। गांवों में लोगों से संपर्क करते हैं, जहां देशी गाय, गौशालाएं हैं। ऐसे लोगों को जोड़ते हैं। दीपक बनाने की मशीन एनजीओ से उपलब्ध कराते हैं। वे दीपक हम उनसे लेते हैं। इस तरह कई ग्रामीण इसके जरिए स्वरोजगार से जुड़े हैं। इसके लिए सितंबर माह में ही वेबसाइट की शुरुआत की है। वाव नंदी डॉटकॉम के जरिए प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


ऐसे कर सकते हैं बिजनेस शुरू
दिव्या ने अपने कार्य अनुभव से बताया कि कैसे अपने काम को बेहतर तरीके से खड़ा कर आगे बढ़ा सकते हैं। 100 प्रतिशत अंकों के आधार पर कर लें खुद का आकलन

स्किल: हमारे अंदर क्या हुनर या काम की खासियत है यह देखे -20
चयन: तय करे कि जॉब करना है या बिजनेस -20
निवेश: सीमित पूंजी में भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं -10
संसाधन- आर्थिक साधन क्या है और कितने जुटा सकते है- 5
धैर्य: पहले कुछ महीने कुछ न मिले फिर भी काम करते रहे- 5
मार्केटिंग: परिवार, समाज, मित्रों की कितनी मदद मिल सकती है, घर परिवार के लोग क्या सहयोग कर सकते हैं- 15
सोशल मीडिया: सोशल मीडिया पर आप कितने एक्टिव है, और कितने साधनों को अपना सकते हैं -15
बदलाव: समय और डिमांड के अनुसार इसमें कितना बदलाव कर सकते हैं -10


भोपाल और अहमदाबाद से संचालन
इस कंपनी का काम भोपाल और अहमदाबाद से संचालित करते हैं। अहमदाबाद के स्टाफ में 15 लोग हैं, इसी प्रकार भोपाल में घर से ही इसका संचालन किया जाता है। ऑनलाइन डिमांड जहां से भी आती है, उन्हें यह प्रोडक्ट भेजा जाता है। दिव्या ने बताया कि वे 15 दिन भोपाल में और 15 दिन अहमदाबाद में इसका काम संभालती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.