अगर आप भी ईयरफोन से सुनते हैं गानें तो जरूर पढ़ें ये खबर

अगर आप भी ईयरफोन से सुनते हैं गानें तो जरूर पढ़ें ये खबर
Earphone

Astha Awasthi | Updated: 14 Jul 2019, 02:17:48 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

अगर आप भी ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको इसके कुछ ऐसे बुरे प्रभाव बताएंगे जिससे आप इसका इस्तेमाल करना बंद कर देंगे....

भोपाल। लगभर आज हर किसी के पास ( बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक) स्मार्टफोन देखने को मिल जाएंगे। बात अगर यंग जनेरेशन की करें तो दुनिया से बेखबर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले यंगस्टर्स हर वक्त अपने कानों में ईयरफोन ( earphones ) लगाए रखते है। अगर आप भी दिनभर स्मार्टफोन पर ईयरफोन ( hazards of earphones ) लगाकर इसका इस्तेमाल करते हैं तो सतर्क हो जाएं। ऐसा बिल्कुल भी न करें क्योंकि ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है। ये आपको बहरा भी बना सकते है। जानिए डॉक्टर प्रवेश शुक्ला से ईयरफोन इस्तेमाल करने के नुकसान......

earphones

- अगर आप भी ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें कि इसका प्रयोग करने से सुनने की क्षमता 40 से 50 डेसीबेल तक कम हो जाती है। कान का पर्दा वाइब्रेट होने लगता है। दूर की आवाज सुनने में परेशानी होने लगती है। यहां तक कि इससे बहरापन भी हो सकता है।

- ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसका मतलब है कि आपको इन गंभीर समस्याओं से बचने के लिए इयरफोन का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।

 ईयरफोन

- अगर आप ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनते है तो आपके कान में इंफेक्शन हो सकता है। जब भी किसी के साथ ईयरफोन शेयर करें तो उसके बाद सेनिटाइजर से साफ जरूर करें। डॉक्टरों के मुताबिक ईयरफोन के इस्तेमाल से कानों में अनेक प्रकार की समस्या हो सकती है जैसे- कान में छन-छन की आवाज आना, सनसनाहट, सिर और कान में दर्द आदि।

- गाड़ी चलाते समय कभी भी ईयरफोन का इस्तेमाल न करें। जब भी हम गाड़ी चला रहे होते हैं और हमारे कानों में लीड होती है, जिससे हमें अन्य गाड़ियों के हार्न नहीं सुनाई देते। जिससे दुर्घटना का शिकार होने की संभावना बढ़ जाती है। गाड़ी चलाते समय न तो फोन उठाना चाहिए और न ही कानों में लीड लगाकर गाने सुनने चाहिए।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned