ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में मध्यप्रदेश चौथे स्थान पर, पड़ोसी राज्यों को पीछे छोड़ा

केंद्र सरकार ने साल 2019 की ईज आफ डूइंग बिजनेस में राज्यों की रैंकिंग जारी की...।

By: Manish Gite

Published: 05 Sep 2020, 05:59 PM IST

 

 

भोपाल। केंद्र सरकार ने साल 2019 की ईज आफ डूइंग बिजनेस ( ease of doing business ranking ) में राज्यों की रैंकिंग जारी कर दी। इस रैंकिंग में मध्यप्रदेश ने भी जगह बना ली है। मध्यप्रदेश इस रैंकिंग में देश के राज्यों में चौथे नंबर पर आया है। इस रैंकिंग में पड़ौसी राज्य छत्तीसगढ़ छठे नंबर पर और राजस्थान 8वें नंबर पर आए हैं। इसके मुताबिक मध्यप्रदेश में व्यापार करना आसान हुआ है।

 


केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को राज्य व्यापार रिफॉर्म एक्शन प्लान 2019 रैंकिंग यानी ईज आफ डूइंग में राज्यों की रैंकिंग जारी कर दी। इसमें मध्यप्रदेश को चौथा स्थान मिला है। भारत में कारोबारी माहौल को और बेहतर बनाने की दिशा में बिजनेस सुधार के कार्यों की योजना को लागू करने के आधार पर राज्यों की रैंकिंज जारी की गई है। इस दौरान केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल थे।

जानिए किसे क्या स्थान मिला

आंध्र प्रदेश ने पहले स्थान पर, उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर, तेलंगाना एक स्थान खिसककर तीसरे स्थान पर आ गया है। वहीं मध्यप्रदेश चौथे नंबर पर आया है। इसके अलावा 5वें पर झारखंड, 6वें पर छत्तीसगढ़, 7वें पर हिमाचल प्रदेश और 8वें स्थान पर राजस्थान रहा है। पिछली बार यह रैंकिंग साल 2018 में जारी किया गया था। इस बार बिजनेस रिफॉर्म एक्‍शन प्लान (बीआरएपी) की रैंकिंग में पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, असम और दि‍ल्ली को भी स्‍थान दिया गया है। इससे पहले शुक्रवार को पीयूष गोयल ने कहा था कि भारत में कारोबारी माहौल को और बेहतर बनाने की दिशा में बिजनस सुधार के कार्यों की योजना को लागू करने के आधार पर राज्यों की रैंकिंग शनिवार को जारी कर दी जाएगी।

 

 

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned