अगर आपके किचन से भी आती है कुकिंग स्मैल तो जरूर अपनाएं ये 4 टिप्स

अगर आपके किचन से भी आती है कुकिंग स्मैल तो जरूर अपनाएं ये 4 टिप्स

Astha Awasthi | Publish: Jul, 13 2018 06:40:39 PM (IST) | Updated: Jul, 16 2018 03:29:37 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

अगर आपके किचन से भी आती है कुकिंग स्मैल तो जरूर अपनाएं ये 4 टिप्स

भोपाल। लजीज पकवान बनाना आपको काफी पसंद है और ये आपके घर में रोजमर्रा की बात है लेकिन उसके बाद घर से न जाने वाली कुकिंग स्मैल आपको परेशान करके रख देती है। बरतनों से भी वही स्मैल आती है और चॉपिंग बोर्ड से भी। ऐसे में जरूरी है कि आप खाना बनाते समय एग्जॉस्ट फैन को ऑन करके रखें। संभव हो तो खिड़की और दरवाजों को भी खुला रहने दें। कुछ कमरों के दरवाजे जो कि बंद किए जा सकते हैं जैसे कि ड्रॉइंग रूम आदि उनको क्लोज कर दें, ताकि स्मैल वहां तक न पहुंचे। फिर भी स्मैल न जाए तो अरोमा कैंडिल जलाकर या किसी अच्छी खुशबू वाले एसेंशियल ऑयल का स्प्रे करके भी आप घर में भरी हुई कुकिंग स्मैल को दूर कर सकती हैं। जानते हैं कुछ अन्य टिप्स के बारे में...

आलुओं का प्रयोग करें

अगर आप नहीं चाहती हैं कि खाने की खुशबू पूरे घर में फैले तो आलू का प्रयोग करें। आलुओं में स्मैल को अवशोषित करने की ताकत होती है। इसके लिए जिस भी बरतन में खाना पक रहा हो, उसके ऊपर या पास में आलू को काटकर और उस पर नमक लगाकर रख दें। आपका काम आसान हो जाएगा।

चॉपिंग बोर्ड की सफाई

यदि आपको किचन में से कुकिंग की काफी स्मैल आ रही है तो हो सकता है कि दुर्गंध का कारण आपका चॉपिंग बोर्ड हो। इसे साफ करने के लिए एक बड़े बरतन में गर्म पानी डालें और रातभर के लिए चॉपिंग बोर्ड को इसमें भिगोकर रख दें। आप चाहें तो इस पानी में थोड़ा ब्लीच भी डालकर रख सकती हैं। इससे बोर्ड से खाने के हर प्रकार के अंश तो दूर होंगे ही, स्मैल भी पूरी तरह से हट जाएगी।

कहीं ये कारण तो नहीं

हो सकता है कि आपके घर में आने वाली स्मैल कुकिंग की न होकर किसी और चीज की हो। इसलिए किचन में नींबू या संतरे के छिलकों को रखें। ये दोनों ही तीव्र गंध को दूर करने का काम करते हैं। ध्यान रहे कि फ्रिज से किसी प्रकार की दुर्गंध न आए, इसके लिए समय-समय पर इसे साफ करती रहें और बचे हुए खाने को इस्तेमाल करने के बारे में विशेष ध्यान रखें। किचन में किसी भी प्रकार के सामान को खराब न होने दें। इसके लिए जरूरी है कि आप ज्यादा मात्रा में फल, सब्जियां, दालें और मसालों को खरीदकर न लाएं, वरना आपको ध्यान न रह पाने की स्थिति में वे सड़ते रहेंगे और आपको पता भी नहीं चल पाएगा। इसके अलावा किचन के सिंक और इसकी पाइप को भी साफ करती रहें।

दालचीनी को उबालें

किचन में अरोमा क्रिएट करने के लिए दालचीनी का प्रयोग कर सकती हैं। एक बड़े भिगोने में एक लीटर पानी डालें और उसमें एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर के मिला दें। अब इस पानी को अच्छी तरह से उबलने दें और कम से कम दस मिनट के बाद गैस बंद कर दें। फिर किचन के दरवाजे को कुछ घण्टों के लिए बंद रहने दें।

जब कुछ जल जाए

दूध, चाय, सब्जी या कोई और डिश गैस पर रखकर भूल गईं और अब जले की स्मैल पूरे घर में भर गई है तो तुरंत सारे खिड़की और दरवाजों को खोल दें। साथ ही उस बरतन को साफ करें जो कि जल गया है। नींबू, बेकिंग सोडा और व्हाइट विनेगर की मदद से आप उसे साफ कर सकती हैं। इसके अलावा अपने घर में कचरे को लंबे समय तक इक_ा नहीं होने दें।

Ad Block is Banned