scriptTIPS: खाने की बर्बादी को रोकने के ये हैं आसान टिप्स, बचेंगे पैसे और समय | Easy Tips to Save Food in hindi | Patrika News

TIPS: खाने की बर्बादी को रोकने के ये हैं आसान टिप्स, बचेंगे पैसे और समय

locationभोपालPublished: May 06, 2019 01:50:45 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

खाने की बर्बादी को रोकने के लिए हमें घर में उपयोग होने वाली जरूरी सामान की लिस्ट बनाना चाहिए। और बाजार से उतना ही खरीददारी करना जितने की जरूरत ज्यादा हो…

 Tips to Save Food

Tips to Save Food

भोपाल. अक्सर हम बाजार जाते हैं और थोड़ी सी छूट को लेकर ढेर सारा सामान खरीद लाते हैं। उनमे कुछ सामान ऐसा होता है जिनका हम बहुत ज्यादा उपयोग नहीं ले पाते। और वो अधिकांशतः किचन में रखे-रखे खराब हो जाते हैं। इसमें खाने की बर्बादी के साथ समय और पैसों की बर्बादी होती है। इस समस्या को रोका जा सकता है। लेकिन इसके पहले हमें खाने की बर्बादी को रोकने के आसान टिप्स का ध्यान रखना होगा…

बर्बादी को रोकने के ये हैं आसान टिप्स

– उपयोगी सामान की सूची तैयार करें : खाने की बर्बादी और समय की बचत करने के लिए सबसे पहले घर में उपयोग किए जाने वाले सामान का मैन्यू बना लें। इससे समय के साथ खाने की बर्बादी को भी रोकने में आसानी होगी। जो उपयोग में कम हो उन्हे न के बार ही खरीदें।

– खर्च करने के बजट को सुनिश्चित करें : मॉल में जाने से पहले बजट भी सुनिश्चित कर लें। कितना खर्च करना है इससे फालतू के खर्चें नहीं होगें। अक्सर मॉल या दुकान पर जाने से सामान की खरीददारी बढ़ जाती है। और बजट खराब हो जाता है। वहीं समान लें जो एक महीने के अंदर खत्म हो सकें।

– सूखे अन्न को एयर टाइट डिब्बे में रखें : खाद्य पदार्थों को सुरक्षित न रखा जाए तो इसमें कीड़े आदि लगने का डर रहता है। इसके लिए आटा, दाल और चावल जैसे सूखे अन्न को एयर टाइट डिब्बे में रखा जाए। जिससे ये खराब न हो। कई बार इसी लापरवाही के चलते ज्यादातर खाद्य पदार्थ खराब हो जाते हैं और आपको इन्हें फेंकना पड़ता है।

– गर्मी की वजह से खराब होने वाले खाद्य सामान को फ्रिज रखें : खाद्य पदार्थों में जल्दी खराब होने वाले सामान जैसे टोमैटो केचअप, मक्खन, मिल्क मेड, दूध आदि को फ्रिज में रखकर लंबे समय तक चला सकता हैं।

– थाली में खाना उतना ही परोसे जितना आप खा सकते हैं। ज्यादा खाना लेने के बाद कई बार आप नहीं खा पाते इससे खाने की बर्बादी अधिक होती है। थाली में थोड़ा खाना लेने से खाने में भी आसानी होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो