scriptबिजली के बिल से राहत पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स,होगा फायदा! | easy tricks can save your electricity bill | Patrika News

बिजली के बिल से राहत पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स,होगा फायदा!

locationभोपालPublished: Mar 06, 2018 03:27:34 pm

गर्मी शुरू होने से पहले जरूर कर लें ये काम, बिजली बिल में मिलेगी राहत…

save electricity bill
भोपाल। मौसम में लगातार बदलाव जारी है। ऐसे में जब सर्दी के दिन निकल चुके हैं तो अब जल्द ही गर्मी भी आने ही वाली है। वैसे तो गर्मी ने अभी से दस्तक देना शुरू कर दिया है। लेकिन अभी तेज गर्मी शुरू होने में कुछ समय बाकि है।
ऐसे में कई लोगों को गर्मी में आने वाले अपने बिजली के बिल की पुन: चिंता सताने लगी है। यदि आपका भी बिजली का बिल ज्यादा आता है, तो यहां हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनका उपयोग करने से आपके घर में बिजली का कम उपयोग होगा। जिससे गर्मियों में भी आपके बिजली का बिल आपको टैंशन नहीं देगा।
दरअसल मध्यप्रदेश के भिंड,ग्वालियर,शिवपुरी,खजुराहो व बुराहनपुर ऐसे क्षेत्र हैं, जहां भीषण गर्मी पड़ती है। इन क्षेत्रों में कई बार तो गर्मियों के दिनों में कूलर तक फैल हो जाते हैं, यानि घर को पूरी तरह से ठंडा नहीं रख पाते हैं।
यहां तापमान 47 से लेकर 51 तक पहुंच जाता है। ऐसेे में इन क्षेत्रों के लिए ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करते है कि कैसे भी घरों को ठंडा बनाकर रखा जा सके। ऐसे में ही अधिकांश घरों में बिजली का बिल बढ़ जाता है।

MUST READ: इन पांच शहरों में रहता है 50 डिग्री तक तापमान,यहां जिंदगी आसान नहीं,पढ़ें ये रिपोर्ट

hotest city
दरअसल होली बीतने के साथ ही अब गर्मी ने दस्तक दे दी है। पहाड़ी इलाकों को छोड़ दें तो मैदानी इलाकों में मार्च शुरुआत से ही सूर्यदेव अपने तेवर दिखाने लगे हैं। ऐसे में अगर आप बिजली के बिल से राहत पाना चाहते हैं तो जल्द ही ये काम कर लीजिए।
गर्मी शुरू होते ही बिजली का इस्‍तेमाल बढ़ जाता है। लोग एयर कंडीशनर, फ्रिज और कूलर का उपयोग करने लगते हैं। ऐसे में अगर आप इन जरूरी तरीकों को ध्यान में रखेंगे तो बिजली का बिल काफी कम किया जा सकता है। बिजली के बिल को कम रखने संबंध में हमें मध्यप्रदेश में बिजली विभाग से रिटायर्ड हुए डीके गुप्ता ने कुछ ट्रिक्स बताई जो इस प्रकार हैं…
ये हैं तरीके….
1. गर्मी शुरू होने से पहले अगर AC की सर्विस करा ली जाए और फिल्‍टर को बदल‍ दिया जाए तो बिजली की खपत को 15 से 20 फीसदी तक घटाया जा सकता है। उनके अनुसार से बिजली की खपत घटती है।
AC servicing
2. गर्मियों में पानी की ज्‍यादा जरूरत पड़ती है, ऐसे में पाइप लाइन सही करने के साथ ही पानी की मोटर की ऑयलिंग भी करा लें। इससे भी काफी बिजली बचाई जा सकती है।
3. यदि आप सक्षम हों तो घरों में सोलर पैनल लगाएं तो गर्मी में काफी बिजली पैदा की जा सकती है। इससे भी बिजली की खपत घटाई जा सकती है।

solar pannel
4. वहीं डीके गुप्ता का यह भी कहना है कि घर में बिजली के बोर्ड में जलने वाले लाल रंग के इंडीकेटर में बिजली की खपत होती है।
इसीलिए यह जानना सबसे जरूरी है कि घर में इस्‍तेमाल होने वाले बिजली के उपकरणों का सही इस्‍तेमाल कैसे किया जाए। इसके तहत जरूरत खत्म होते ही उनको बंद कर दिया जाए। उनके अनुसार घरों में इस्‍तेमाल होने वाले हर उपकरण पर लिखा होता है कि वह कितने वॉट बिजली खर्च करता है।
TV
आम तौर पर घर में इस्‍तेमाल होने वाला टीवी 100 वॉट का होता है। अगर इसका रोज 10 घंटे इस्‍तेमाल होता है तो इसका मतलब हुआ कि रोज इसमें 1 यूनिट बिजली की खपत हुई।
इस प्रकार महीने में 30 यूनिट बिजली की खपत हुई। अन्‍य उपकरणों के बारे में भी ऐसे ही जानें। फिर उसी हिसाब से अपनी जरूरत के अनुरुप ही इनका इस्तेमाल करें तो ये आपके बिजली के बिल को ज्यादा नहीं बढ़ने देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो