काम की खबरः मोबाइल कहीं रखकर भूल गए हैं, तो ताली या सीटी बजाकर इस तरह लगाएं पता

काम की खबरः मोबाइल कहीं रखकर भूल गए हैं, तो ताली या सीटी बजाकर इस तरह लगाएं पता

Faiz Mubarak | Publish: Sep, 09 2018 05:06:05 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

काम की खबरः मोबाइल कहीं रखकर भूल गए हैं, तो ताली या सीटी बजाकर इस तरह लगाएं पता

 

भोपालः आज के ज़माने में मोबाइल फोन हर इंसान के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसके बिना हमारा जीवन एक तरह से निराधार सा ही हो गया है। सुबह जागने से लेकर रात को सोने तक हम इसे खुद से दूर रखना पसंद नहीं करते। ऐसे में अगर हम इसे कहीं रखकर भूल जाएं तो हम इसे ढूंडने में पहली प्राथमिक्ता देते हैं। वहीं, अगर किसी कारणवश हमारा सेलफोन साइलेंटमोड पर हो तो उसे ढ़ूढ़ना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब इस जटिल समस्या से निपटने के लिए भी कई तकनीकी सुविधाएं भी विकसित होने लगी हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक तकनीक के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आपका मोबाइल फोन घर में कहीं खो जाने पर या कहीं रखकर भूल जाने पर सिर्फ ताली या सीटी बजाने से उसे आसानी से ढ़ूंढ़ा जा सकता है। क्योंकि, जब आप ताली या सीटी बजाएंगे तो उसके रिप्लाए में फोन भी अलार्म रृकर देगा जिससे आपको फोन आसानी से मिल जाएगा।

यह बात आपको सुनने में भले ही अजीब लगी होगी पर यह सौ फीसदी सच है। दरअसल, कई बार कहीं रखकर भूला हुआ फोन साइलेंट मोज पर होने के कारण मिलना मुश्किल हो जाता है, फिर भले ही आप उसपर कॉल कर लें, आपके मोबाइल से ऐसी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती जिससे वह मिल सके। पर आज हम आपको आज ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपने मोबाइल का आसानी से पता लगाया जा सकता है, भले ही वह साइलेंट मोड पर ही क्यों ना हो। हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे एप्स कि, जो आपके साइलेंट मोड पर रखे फोन को भी ढूढने में आपकी मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं उन खास एप्स के बारे में।

क्लैप टू फाइंड ऐप (Clap to Find)

यह एंड्राएड एप आपकी ताली की आवाज़ पर एक्टिव होता है। जैसे ही फोन आपकी ताली की आवाज़ केच करेगा वह तुरंत एक्टिव होकर अलार्म करेगा और आपको आसानी से पता लग जाएगा कि, आपका फोन कहां पड़ा है। आप इस इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद अगर ऑफिस या घर में कहीं भी आपका फोन गुम हो जाए तो आपको एक साथ 3 ताली बजानी होंगी। इसके बाद साउंड, वाइब्रेशन या फ्लैश अलर्ट मोड जो भी आपने फोन की सेटिंग में किया होगा, उसी आधार पर आपका फोन आपको अलर्ट कर देगा।

व्हिसल फाइंडर एप (whistle finder)

इसके अलावा व्हिसल फाइंडर एप एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसे एक्टिव करने पर आप अपने फोन कोसीटी बजाकर ढूंड सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड होने वाले इस एप की मदद से भी आप अपने फोन को आसानी से ढूंड सकते हैं। बता दें कि, यह एप किसी भी व्यक्ति द्वारा बजाई जाने वाली सीटी को डिटेक्ट करने के बाद अलार्म करता है। ऐसे में इसे ऐक्टीवेट करने के बाद अगर आपका फोन कहीं गुम होता है तो जैसे ही आप सीटी बजाकर अपना फोन ढूंड सकते हैं। इसे आसान सेटिंग के ज़रिए वाइब्रेशन या फ्लैश मोड पर भी किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप कार या बाइक चला रहे हैं और आपको पता करना है कि आपका फोन आपकी जेब में या पास में है कि नहीं, तो आप सीटी बजाकर आसानी से जान सकते हैं। वहीं अगर अंधेरे में फ्लैश के जरिए आसानी से पता लगाया जा सकता है।

Ad Block is Banned