अगर स्मार्टफोन के गर्म होने से है परेशान तो अपुनाएं यह टिप्स, हमेशा फोन रहेगा कूल

अगर स्मार्टफोन के गर्म होने से है परेशान तो अपुनाएं यह टिप्स, हमेशा फोन रहेगा कूल

By: Faiz

Published: 03 Oct 2018, 10:13 AM IST

भोपालः आज के समय में विश्व में बसी बड़ी आबादी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रही है। खासकर शहरों में रहने वाली नई जनरेशन तो स्मार्टफोन पर ही निर्भर हैं। दुनिया में कई लोग तो ऐसे हैं जो आज स्मार्ट फोन से इतने कनेक्ट हो चुके हैं कि, उसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। भारत में स्मार्टफोन का बाज़ार व्यापार के मामले में चरम पर है। वहीं स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी लोगों को अपनी और आकर्षित करने के लिए स्मार्टफोंस में प्रोसेसिंग पॉवर की बढ़ोत्तरी और जल्दी चार्ज होने वाली बडी साइज़ बैटरी वाले स्मार्टफोन लेकर मार्किट में आती रहती हैं। स्मार्टफोन का बाज़ार आज इतना बड़ा हो चुका है, कि इस मेदन में कई कंपनियां कूद चुकी हैं, जो एक दूसरे को कॉम्‌पिटीशन देने के लिए सस्ते दामों में कई फीचर्स के स्मार्टफोन मार्केट में उतारती रहती हैं। सस्ते दामें में अपनी चीज़ बेचने के चक्कर में कई कंपनियां गेजेट की क्वालिटी में कम्प्रोमाइज कर जाती हैं, जिसकी वजह से कई लोगों को खतरे का सामना करना पड़ता है।

सस्ते से सस्ते दामों में स्मारटफोन ग्राहक को मुहय्या कराकर बाज़ार को कॉम्पिटीशन देने के कारण इसकी क्वालिटी में गिरावट आ जाती है, जिससकी वजह से स्मार्टफोन के ओवरहीट होना आम बात है। हालांकि, स्मार्टफोन के गर्म होने के कई कारण होते हैं। अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के गर्म होने से परेशान है तो आज आप इन परखे हुए टिप्स आजमाएं, यकीन जानिए यह टिप्स आपके बहुत काम आएंगे।

-बेक कवर निकालें

अगर आपका स्मार्टफोन हर वक़्त कवर में है तो उसका कवर निकाल दें। ऐसा करने से फोन जल्दी ओवर हीट नहीं होगा, क्योंकि हीट निकलने की जगह बनेगी। खासकर चार्ज और हैवी एप्स का उपयोग करते समय इस बात का ज़रूर ध्यान रखें।

-इस तरह करें चार्ज

स्मार्टफोन को चार्ज करते समय उसे किसी हार्ड सर्फेस जैसे टेबल पर रखे। ऐसा करने से गर्माहट आसानी से निकल जाती है, लेकिन सोफा, पलंग जैसी जगहों पर रखने से गर्माहट वहीं रहती है और मोबाइल गर्म होने लगता है

-सारी रात मोबाइल को चार्ज न करें

अगर आप रात को मोबाइल को चार्ज लगाकर सो जाते है तो ऐसा करना बंद कर दे क्यों कि मोबाइल को चार्ज होने में कुछ ही घंटे लगते है, ऐसे में इसे सारी रात चार्ज करना गलत है। इस ओवरचार्जिंग से बैटरी की क्षमता पर असर होता है और लंबे समय ऐसा करने से ओवरहीटिंग होती है। स्मार्टफोन अगर पूरी तरह डिस्चार्ज हो गया है तब भी उसे ज्यादा से ज्यादा दो घंटे तक चार्ज करें।

-यह एप करें तुरंत अन इनस्टॉल

कुछ एप्स ऐसे भी होते है जो अधिक प्रोसेसिंग पॉवर और ग्राफिक्स खाते हैं। यह एप बैटरी और डिवाइस को अधिक गर्म करते हैं और बैकग्राउंड लगातार चलते है। इससे मोबाइल गर्म होता है। ऐसे एप को तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें

-सीधी धूप से बचाएं

अगर आपका स्मार्टफोन गर्म होता है तो कोशिश करें कि अपने स्मार्टफोन को सीधी धूप से बचाएं। अपने स्मार्टफोन को ज्यादा समय तक धूप में न छोडें. याद रखें तापमान का असर भी मोबाइल पर पड़ता है.

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned