scriptशिक्षा के जरिए बन सकता है बेहतर समाज- डॉ. परवेज | education can make better sociaty | Patrika News

शिक्षा के जरिए बन सकता है बेहतर समाज- डॉ. परवेज

locationभोपालPublished: Feb 11, 2019 09:16:06 am

होनहार बच्चों का हुआ सम्मान, बांटे कई अवार्ड

education

शिक्षा के जरिए बन सकता है बेहतर समाज- डॉ. परवेज

भोपाल । शिक्षा का प्रचार प्रसार कर एक बेहतर समाज का निर्माण किया जा सकता है। समाज में कई व्यक्ति इसके लिए आगे आ रहे हैं। ये कहना है मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. असलम परवेज का। मीकेप्स के जरिए आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बच्चों को पुरस्कार बांटे।
मुस्लिम एजुकेशन एवं कॅरियर प्रोमोशन सोसायटी (मीकेप्स) ने रविवार रविन्द्र भवन में कई होनहार बच्चों को शिक्षा और खेल के क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए पुरस्कार बांटे। इस आयोजन में डॉ. परवेज मुख्य अतिथि थे वहीं प्रो. व्ही पी सिंह विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे। आयोजन में अंतरराष्ट्रीय हॉकी और कराते चैम्पियनशिप में बेहतर प्रदर्शन करने पर विवेक सागर और गौतम गौर को नवाबजादा रशीदज्जफर मेमोरियल अवार्ड एवं शाबिस्ता खान को नीट एग्जाम में प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने पर डॉ. सुल्तान अहमद मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया। आयोजन में कक्षा छठवीं के छात्र अबान अंसारी को एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड से नवाजा गया।
इस आयोजन में सीबीएसई और माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में बेहतर अंक हासिल करने वालों को भी सम्मानित किया गया। इन्हें इनाम के रूप आठ हजार रुपए दिए गए। समिति के सचिव डॉ. जफर हसन के मुताबिक शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए वर्षों से काम किया जा रहा है। विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर उनकी हौसला अफजाई की जाती है ताकि भविष्य में भी बेहतर प्रदर्शन करें। इस मौके पर कुछ बच्चों को लैपटॉप यहां बांटे गए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थी और उनके अभिभावक मौजूद थे।
तालीम को बढ़ावा देने करीब तीस सालों से कार्य
मीकेप्स करीब तीस साल से तालीम को बढ़ावा देने काम कर रही है। आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए शिक्षण सामग्री से लेकर स्कॉलरशिप मुहैया कराई जाती है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी निशुल्क कोचिंग क्लासेस लगाई जाती है। अब तक ऐसे कई स्टूडेन्ट्स हैं जो यहां ये मदद पाकर बेहतर मुकाम पर पहुंच चुके हैं।
शहर के कई लोग करते हैं मदद
शहर के कई गणमान्य लोग इससे जुड़े हैं। हर एक अपने स्तर पर यहां मदद करता है। उसी के तहत विद्यार्थियों के लिए काम किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो