scriptऐलोवेरा लगाएं, जड़ से मिट जाएगी रूसी | Home Remedy: How Aloe Vera cures dandruff | Patrika News

ऐलोवेरा लगाएं, जड़ से मिट जाएगी रूसी

Published: Dec 11, 2015 11:21:00 am

Submitted by:

sangita chaturvedi

रूसी एक ऐसी समस्‍या है जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी
रूसी से परेशान हैं तो इधर उधर बेकार के घरेलू नुस्‍खे आजमाने से अच्‍छा है
कि सिर पर एलोवेरा लगाएं। एलोवेरा त्‍वचा को नमी पहुंचाता है। इसमें
कीटाणुओं को नाश करने के गुण होते हैं जो रूसी पैदा करने वाले इंफेक्‍शन को
दूर करता है।इसके अलावा एलोवेरा बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है तथा
बालों में शाइन भी लाता है।


रूसी एक ऐसी समस्‍या है जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी रूसी से परेशान हैं तो इधर उधर बेकार के घरेलू नुस्‍खे आजमाने से अच्‍छा है कि सिर पर एलोवेरा लगाएं। एलोवेरा त्‍वचा को नमी पहुंचाता है। इसमें कीटाणुओं को नाश करने के गुण होते हैं जो रूसी पैदा करने वाले इंफेक्‍शन को दूर करता है।इसके अलावा एलोवेरा बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है तथा बालों में शाइन भी लाता है।


नीम का तेल एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा है जो सिर में पपड़ी नहीं जमने देता। इसे लगाने से सिर की खुजली भी बंद हो जाती है। 3 चम्‍मच एलोवेरा जैल ले कर उसमें 9 बूंद नीम की बूंद मिक्‍स करें। फिर इसे सिर पर लगाएं और थोड़ी देर के बाद सिर धो लें।

alovera for hare


इसे लगाने के लिये आप सीधे एलोवेरा की पत्‍ती से जैल को छील कर निकाल सकते हैं। फिर इसे सिर पर लगाएं और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद दूसरे दिन सुबह सिर धो लें।




एलोवेरा जैल कपूर को सिर पर लगाने से सिर को ठंडक मिलती है और संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं का भी नाश होता है। इस पेस्‍ट को बनाने के लिये 3 चम्‍मच एलोवेरा जैल में थोड़ा सा कपूर पीस कर मिक्‍स करें और सिर पार लगा कर कुछ घंटों में सिर धो लें।


Dandruff


नींबू में अम्लीय गुण रूसी पैदा करने वाले फंगस को खतम कर देते हैं। जब इसे एलोवेरा के साथ मिक्‍स किया जाता है तो रूसी तुरंत ही खतम होनी शुरु हो जाती है। 3 चम्‍मच एलोवेरा जैल में 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और सिर पर 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद सिर धो लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो