scriptहिंदी विश्वविद्यालय में बनेगी हिंदी भाषा प्रयोगशाला, सही उच्चारण सीख सकेंगे छात्र | education news | Patrika News

हिंदी विश्वविद्यालय में बनेगी हिंदी भाषा प्रयोगशाला, सही उच्चारण सीख सकेंगे छात्र

locationभोपालPublished: Jul 31, 2021 12:03:37 am

नए कुलपति प्रो. खेमसिंह डहेरिया ने संभाला कार्यभार

kulpati.jpg
भोपाल। अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय में शुक्रवार को इंदिरा गांधी जनजाति केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रो. खेमसिंह डहेरिया ने बतौर कुलपति कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने पत्रिका को बताया कि विश्वविद्यालय में हिंदी भाषा की प्रयोगशाला स्थापित करना उनकी पहली प्राथमिकता रहेगी। ताकि शुद्ध भाषा का उच्चारण करने के लिए विद्यार्थियों को मदद मिल सके। इसके लिए वे जल्द ही विषय विशेषज्ञों की कमेटी बनाकर इस कार्य को आगे बढ़ाएंगे। इससे शुद्ध हिन्दी सीखने में आसानी होगी। इसके साथ रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम भी बढाए जाएंगे ताकि छात्रों को आसानी से रोजगार मिल सके। मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम हिन्दी में शुरू कराने के बारे में हालांकि कुलपति खामोश ही रहे। इसके लिए काफी पहले से कवायद चल रही है। लेकिन यह काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है।
कुलपति से सीधी बात…

प्रश्न – हिंदी भाषा प्रयोगशाला के अलावा अन्य क्या प्राथमिकताएं है?

जवाब – कुछ प्रस्तावित योजना हैं। जिसमें रोजगार सृजन प्रकोष्ठ गठित करना ,केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने के लिए कार्य करना शामिल है। इसके अलावा अभी क्या कमी हैं उनका अध्ययन करके आगे की रूपरेखा तय की जाएगी।
प्रश्न – शिक्षक भर्ती आपकी प्राथमिकता में है या नहीं, विवि अभी तक भर्ती नहीं कर सका है।

जवाब – शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। आरक्षण का मामला कोर्ट में होने के कारण भर्ती नहीं हो सकी होगी।
प्रश्न – विवि में सेवाएं दे रहे अतिथि विद्वान नियमितिकरण की मांग कर रहे हैं।
जवाब – शासन के नियमानुसार भर्ती की जाएगी। इसमें सभी को अवसर दिया जाएगा। साक्षात्कार में परखा जाएगा, जो योग्यता रखेंगे उनका चयन होगा। सभी को शासन की तय प्रक्रिया से गुजरना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो