उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान में बीएससी ऑनर्स कंप्यूटर साइंस में सबसे अधिक कटऑफ 95.6 प्रतिशत

बीकॉम अकाउंट विथ मैनेजमेंट का कट ऑफ 93.6 प्रतिशत रहा

भोपाल. मध्यप्रदेश के एक मात्र उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान (एक्सीलेंस इंस्टीट्यूट )ने गुरुवार को स्नातक (ऑनर्स) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मेरिट के आधार पर शार्टलिस्ट किए गए विद्यार्थियों की लिस्ट जारी कर दी है। साथ ही संबंधित कोर्स का कटऑफ भी जारी कर दिया गया है। इस बार यहां पर सबसे अधिक कटऑफ बीएससी (ऑनर्स) में कंप्यूटर साइंस में 95.6 प्रतिशत रहा है। इसके बाद दूसरे स्थान पर बीकॉम (ऑनर्स) में अकाउंट विथ मैनेजमेंट है। इसका कटऑफ 93.6 प्रतिशत है।
संस्थान द्वारा शार्टलिस्ट किए गए इन विद्यार्थियों को 30 अगस्त तक संस्थान के काउंसलिंग पोर्टल पर जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे ताकि उनका सत्यापन किया जा सके। सत्यापन होने के बाद अंतिम रूप से सत्यापित विद्यार्थियों की लिस्ट जारी की जाएगी। इसके साथ ही उन्हें 6 सितंबर तक ऑनलाइन फीस का भुगतान कर एडमिशन लेना होगा। दूसरा चरण 1 सितंबर से शुरू होगा। 1 से 7 सितंबर तक नए रजिस्ट्रेशन होंगे। इसी तारीख को पहले चरण के बाद खाली रही सीटों की जानकारी जारी की जाएगी।

यहां नई स्कीम का इंतजार...

संस्थान ने विद्यार्थियों को शार्टलिस्ट कर लिया है। लेकिन नई शिक्षा नीति के अंतर्गत नई स्कीम का इंतजार संस्थान को है। दरअसल, यहां पर सेमेस्टर सिस्टम लागू है। इसके लिए अभी तक विभाग की ओर से कोई स्कीम नहीं दी गई है। वहीं संस्थान स्तर पर बनाने के लिए भी निर्देश नहीं दिए गए हैं। ऐसे में इसकी अकादमिक गतिविधियां भी प्रभावित हो सकती हैं।

-------
वर्जन...

कोरोना काल में बच्चों का अच्छा प्रदर्शन रहा है। इसलिए इस संस्थान में कटऑफ पिछले वर्ष की तुलना में अधिक रहा है। इस बार आर्ट्स की ओर भी विद्यार्थियों का रुझान बढ़ा है। इसमें पिछले वर्ष की तुलना में कटऑफ भी बढ़ा है। सेकंड राउंड के लिए हमने सभी कोर्स के लिए नए रजिस्ट्रेशन नहीं कराए। रजिस्ट्रेशन सिर्फ उन्हीं कोर्स में कराएंगे जिनमें सीट अधिक खाली रहेंगी। कुल सीट संख्या से 25 प्रतिशत अधिक विद्यार्थियों को शॉर्ट लिस्ट किया गया है। कुल 3700 से अधिक आवेदन आए थे।
- डॉ. शारदा गंगवार, प्रवेश प्रभारी, उत्कृष्टता संस्थान

-------

किस कोर्स में कितना कट ऑफ
बीकॉम (ऑनर्स)

- अकाउंट विथ मैनेजमेंट - 93.6

- मैनेजमेंट विथ एकाउंट्स - 92.6
बीएससी (ऑनर्स)

- मैथ्स - 93.8
- फिजिक्स - 92.8

- कंप्यूटर साइंस - 95.6
- इलेक्ट्रॉनिक्स - 79.4

- बॉयोटेक्नोलॉजी - 91
- फॉरेंसिक साइंस - 86

- केमिस्ट्री - 87.2
- केमिस्ट्री विथ फूड साइंस - 75

- जियोग्रॉफी - 71.4

बीए (ऑनर्स) -
इकोनॉमिक्स - 88.73

इंग्लिश लिटरेचर - 88.66
पॉलिटिकल साइंस - 92.4

हिस्ट्री - 92.4
साइकोलॉजी - 88.8

सोशियोलॉजी - 83.6
जियोग्रॉफी - 88.2

फैशन डिजाइन विथ मैनेजमेंट - 75.81
हिंदी लिटरेचर - 63.27

(नोट : कटऑफ प्रतिशत में है)

सुनील मिश्रा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned