एमएड और डीएलएड में प्रवेश के लिए 5 सितंबर तक कराएं ऑनलाइन पंजीयन

एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर करा सकते हैं पंजीयन

भोपाल.प्रदेश के शासकीय और अशासकीय संस्थानों में डीएलएड प्रथम वर्ष और 8 शासकीय शिक्षा महाविद्यालयों में संचालित एमएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 5 सितंबर 2021 है। एमएड पाठ्यक्रम में उपलब्ध कुल 340 सीटों में से 50 प्रतिशत सीट शिक्षकों के लिए और 50 प्रतिशत सीट सामान्य छात्रों के लिए उपलब्ध है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल से संबद्धता प्राप्त 44 शासकीय और 696 अशासकीय महाविद्यालयों में डीएलएड (द्विवर्षीय) पाठ्यक्रम में कुल 48 हजार 140 सीटस् पर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया संचालित है।

प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी https://rsk.mponline.gov.in/ पर ऑनलाइन पंजीयन और संस्थान चयन की प्रक्रिया कर सकते हैं। आवश्यक शैक्षणिक अर्हता, संस्थानों की सूची और अन्य आवश्यक विवरण भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है। प्रवेश के लिए एम.पी.ऑनलाईन पोर्टल पर पंजीयन और संस्थान चयन करना आवश्यक है।


मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय ने जारी किए सभी परीक्षा परिणाम

भोपाल. मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय ने सत्र 2020-21 के अंतर्गत सभी परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। कुलपति प्रो. जयंत सोनवलकर ने बताया कि गत दिवस
65 कक्षाओं के परीक्षा परिणाम जारी किए गए।

सत्र 2020 21 परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम जारी करने के संबंध में मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा समय सीमा निर्धारित की गई थी। इसी समय सीमा में रिजल्ट घोषित हो गए हैं।

स्नातक स्तर पर परीक्षा परिणाम 94 प्रतिशत तथा स्नातकोत्तर एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में परीक्षा परिणाम 96 प्रतिशत रहा। विद्यार्थी अपना रिजल्ट विवि की वेबसाइट https://mpbou.edu.in पर भी देख सकते हैं।

सुनील मिश्रा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned