scriptपीटीएम के दौरान अफसरों को दिखी खामियां, एक जनशिक्षक, एक शिक्षक निलंबित, एक को नोटिस | education news | Patrika News

पीटीएम के दौरान अफसरों को दिखी खामियां, एक जनशिक्षक, एक शिक्षक निलंबित, एक को नोटिस

locationभोपालPublished: Sep 15, 2021 11:55:24 pm

एक स्कूल में बच्चे का नहीं था नामांकन, एक में बोर्ड पर हिंदी में मिली गलतियां

ptm.jpg
भोपाल। शासकीय स्कूलों में अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भोपाल सहित प्रदेश भर में बुधवार से अभिभावक शिक्षक बैठक (पीटीएम) का सिलसिला शुरू हुआ। इस दौरान अधिकारियों ने भी स्कूलों का निरीक्षण किया। पीटीएम के दौरान राजधानी के तीन स्कूलों में खामियां भी नजर आई। इस दौरान एक शिक्षक, एक जन शिक्षक को निलंबित कर दिया वहीं एक शिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
पहले दिन स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के स्कूलों का भ्रमण कर विद्यार्थियों के अभिभावकों से चर्चा की और उन्हें बच्चों की शैक्षिक निरंतरता बनाए रखने के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं तथा प्रयासों के साथ ही वर्तमान शैक्षणिक सत्र की शिक्षण पाठ्य योजना, अकादमिक योजना और उपलब्ध शैक्षिक संसाधनों के बारे में जानकारी दी। पीएस शमी ने शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल टीलाखेड़ी, शासकीय हाई स्कूल बरखेड़ा नाथू, शासकीय प्राथमिक शाला नांदिनी एवं शासकीय माध्यमिक शाला सिकंदराबाद में अभिभावकों से भेंट की और बच्चों की शैक्षिक प्रगति में सहयोग हेतु प्रेरित किया। शासकीय प्राथमिक शाला नांदिनी में शिक्षक कमल कुमार राठौर अनुपस्थित मिले। यहां प्राथमिक शाला में एक भी बच्चे का नामांकन नहीं था। जबकि यहां दो शिक्षक पदस्थ है। वहीं, माध्यमिक शाला सिकंदराबाद में बोर्ड पर हिंदी में गलत लिखा हुआ था।
इस मामले में संभागीय संयुक्त संचालक राजीव तोमर और जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने नांदिनी स्कूल के सहायक शिक्षक कमल कुमार राठौर और जनशिक्षक अरूण मिश्रा को निलंबित कर दिया है। जबकि हिंदी में गलत लिखने पर शिक्षिका प्रगति शिवहरे को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इन सभी शिक्षकों की डाइट में पंद्रह दिन की ट्रेनिंग भी करवाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो