scriptमध्यप्रदेश में पहली बार, आज 11 बजे से रेडियो पर लगेगी क्लास | education on the radio in madhyapradesh | Patrika News

मध्यप्रदेश में पहली बार, आज 11 बजे से रेडियो पर लगेगी क्लास

locationभोपालPublished: Apr 01, 2020 02:27:02 am

Submitted by:

govind agnihotri

राज्य शिक्षा केन्द्र की ओर से प्राथमिक माध्यमिक कक्षाओं के लिए आकाशवाणी से होगा प्रसारण

education on the radio in madhyapradesh

प्राइवेट हॉस्पिटल एवं क्लीनिकों के सुचारू संचालन के लिए सभापति टिकरिहा ने लिखा CM व स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा,मध्यप्रदेश में पहली बार, आज 11 बजे से रेडियो पर लगेगी क्लास

भोपाल. कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लगे लॉकडाउन के दौरान प्रदेश के बच्चे पढ़ाई से पूरी तरह दूर न हो जाएं इसको देखते हुए राज्य शिक्षा केन्द्र एक अप्रेल से रेडियो से पढ़ाई की शुरुआत करने जा रहा है। प्रदेश में अपने तरह के पहले प्रयोग के तहत सुबह 11 से 12 बजे तक आकाशवाणी और सभी प्राथमिक केन्द्रों एवं विविध भारती से एक साथ प्रसारित होगा।

चार विषय, 15-15 मिनट
राज्य शिक्षा केन्द्र की ओर से ऑडियो प्रोग्राम में प्रतिदिन रेडियो के माध्यम से विषयवार प्रसारण करेगा। आकाशवाणी से एक घंटे के प्रसारण के दौरान प्रत्येक दिन 15-15 मिनट में चार विषयों का ऐसा ज्ञान दिया जाएगा जो प्राथमिक से लेकर माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए समान रूप से उपयोगी होगा। यह कार्यक्रम सोमवार से शनिवार तक प्रतिदिन 11 से 12 बजे तक प्रसारित होगा।

गरीबों के घर रेडियो ही नहीं तो पढ़ाने का क्या औचित्य
मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस ने स्कू ल शिक्षा विभाग के रेडियो से पढ़ाई कराने के आदेश का विरोध किया है। पदाधिकारियों ने पत्र लिखकर कहा है कि राज्य शिक्षा केन्द्र की ओर से एक अप्रेल से रेडियो से पढ़ाई कराना कहीं से व्यवहारिक नहीं है क्योंकि लॉकडाउन में गरीब मजदूर किसान वैसे ही बेहाल हैं, उनके घरों में रेडियो होना तो दूर, खाने के लाले पड़े हुए हैं और भूखे पेट बच्चों को रेडियो से पढ़ाने, रेडियो सुनाने का निर्देश देकर राज्य शिक्षा केंद्र क्या साबित करना चाहता है?

कैसे होगा आदेश का पालन
शिक्षक कांग्रेस के कार्यकारी प्रांत अध्यक्ष एवं शिक्षक शिक्षा प्रकोष्ठ कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रामनरेश त्रिपाठी, कार्यकारी प्रांत अध्यक्ष एनडी वैष्णव, बालकृष्ण शर्मा, प्रांतीय अध्यक्ष निर्मल अग्रवाल भोपाल जिलाध्यक्ष सुभाष सक्सेना प्रांतीय सचिव नागेश पांडेय, ने कहा कि आजकल गांव में कहीं भी कोई रेडियो सुनता दिखाई नहीं देता गरीबों की और मजदूरों को घर में रेडियो नहीं है और संपन्न वर्गों में टीवी एलईडी लगी है तो फिर रेडियो पर पढ़ाई कराने का क्या तुक है? आदेश निकालने से पहले अधिकारियों को यह सोचना चाहिए कि इस आदेश का पालन कैसे होगा?

ट्रेंडिंग वीडियो