scriptतबादला प्रक्रिया: होने हैं 200 ट्रांसफर, लेकिन आ गए 500 आवेदन | Education Transfer process : 200 transfers but come 500 applications | Patrika News

तबादला प्रक्रिया: होने हैं 200 ट्रांसफर, लेकिन आ गए 500 आवेदन

locationभोपालPublished: Jul 08, 2019 01:03:54 pm

शिक्षा विभाग का मामला, 100 शिक्षकों ने डीईओ को युक्तियुक्तकरण के तहत दिए आवेदन…

Best Teacher award in Gujarat श्रेष्ठ शिक्षक अवार्ड में अब विद्यार्थी, अभिभावकों की राय को भी मिलेगी तवज्जो

Best Teacher award in Gujarat श्रेष्ठ शिक्षक अवार्ड में अब विद्यार्थी, अभिभावकों की राय को भी मिलेगी तवज्जो

रायसेन@शिवलाल यादव की रिपोर्ट…
शिक्षकों के तबादले के मामले में जिला शिक्षा विभाग ( Education transfer process ) रायसेन के सामने एक नई समस्या खड़ी हो गई है।

दरअसल जहां एक ओर शासन की गाइडलाइन के हिसाब से जिले में 5 फीसदी के हिसाब से केवल 200 के ही तबादले हो सकते हैं, वहीं विभाग में अब तक तबादले के लिए 500 शिक्षक ऑनलाइन आवेदन ( Teachers transfer process ) कर चुके हैं। जबकि करीब सौ ने युक्तियुक्तकरण के तहत सीधे डीईओ को तबादला आवेदन दिए हैं।

ऐसे में जिला शिक्षा विभाग के सामने एक नई परेशानी खड़ी हो गई है। वहीं तबादले के लिए आवेदन ( Education Transfer process ) की तिथि बढ़ने से अभी कुछ ओर आवेदन भी आने का शक जताया जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार 7 दिनों की ओर तिथि बढ़ाए जाने के बाद अब तकरीबन 50 से 100 आवेदन और आने का शक बना हुआ है। वहीं तबादलों की एक निश्चित सीमा होने के चलते जिला शिक्षा विभाग में इन दिनों तनाव का माहौल बना हुआ है।

दरअसल इससे पहले हुए परिवर्तनों के तहत तबादले के लिए शिक्षक, अध्यापक अब 5 जुलाई के बजाए 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन ( Teachers transfer process ) कर सकते हैं। तबादलों के लिए सात दिन की समय-सीमा बढ़ाने से पहले एज्युकेशन वेब पोर्टल पर आदेश जनरेट के लिए 15 जुलाई तक का समय था, लेकिन अब यह 22 जुलाई तक ऐसा हो सकेगा।

वहीं शिक्षकों को ज्वाइन करने के लिए पहले 22 जुलाई की समय-सीमा ( Education Transfer process ) तय थी लेकिन अब 29 जुलाई तक पदभार ग्रहण किया जा सकेगा। वहीं अब तक तबादले के लिए 500 शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन ( Teachers transfer process ) किए हैं। जबकि करीब सौ ने युक्तियुक्तकरण के तहत सीधे डीईओ को तबादला आवेदन दिए हैं। वहीं शासन की गाइडलाइन पर जाएं तो सिर्फ 5 फीसदी के हिसाब से 200 के ही तबादले हो सकते हैं।

ये हैं स्थानांतरण के नियम और इस तरह होंगेे तबादले….
शासन ने तबादला नीति के तहत दो सौ तक कर्मचारी वाले विभागों में 20 प्रतिशत तक तबादले करने और दो सौ से दो हजार तक कर्मचारी वाले विभागों में 10 फीसदी व दो हजार से अधिक कर्मचारियों वाले विभाग ( Education Transfer process ) में महज 5 फीसदी कर्मचारियों के तबादले करने की नीति लागू की है।

वहीं जिला शिक्षा विभाग में करीब चार हजार से अधिक से शिक्षक हैं। इनमें से भी तबादले की नीति के तहत 500 शिक्षकों ने आवेदन ( Teachers transfer process ) कर दिए हैं। जबकि नियमानुसार 5 फीसदी के हिसाब से सिर्फ 200 को ही इसकी श्रेणी में लेकर स्थानांतरित किया जा सकता है।

वहीं फिलहाल 12 जुलाई तक तबादला नीति के अनुसार कर्मचारी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसमें वर्तमान में कई कर्मचारी स्थानांतरण ( Teachers transfer process ) के लिए आवेदन कर रहे हैं। इसके अलावा शिक्षा विभाग ( Education Transfer process ) में ऑनलाइन से हटकर युक्तियुक्तकरण प्रक्रिया के तहत 98 शिक्षकों ने तबादले के लिए आवेदन किए हैं।

नियम के अनुसार ही होंगे 5 प्रतिशत ट्रांसफर:
वहीं इस संबंध में डीईओ आलोक कुमार खरे ने बताया कि शासन की नीति के अनुसार ही शिक्षकों के तबादले ( Teachers transfer process ) किए जाएंगे। विभाग में शिक्षकों के पांच प्रतिशत ही तबादले होंगे। युक्तियुक्तकरण के तहत 98 शिक्षकों ने विभाग ( Education Transfer process ) मेें ऑनलाइन आवेदन किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो