scriptEffect of weather: Threatening the life cycle of migratory birds | बदल रही है प्रकृति, पक्षियों के प्रजनन काल पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा | Patrika News

बदल रही है प्रकृति, पक्षियों के प्रजनन काल पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा

सर्दियों ने इस बार रिकॉर्ड तोड़़ दिया है। मार्च आ गया है, लेकिन अब तक ठंडक बरकरार है। कभी अचानक तापमान गिर जाता है, तो कभी बढऩे लगता है। weather में आए इस बादलाव का असर migratory birds पर भी पड़ा है। मार्च आ गया, लेकिन अब सात समंदर पार से आने वाले मेहमान परिंदों की वापसी नहीं हुई है।

भोपाल

Updated: March 05, 2022 09:05:36 pm

भोपाल. हजारों मील दूर ठंडे देशों, हिमालय, लद्दाख जैसे क्षेत्रों से आने वाले मेहमान परिंदे अभी तक यहीं जमे हुए हैं, जबकि हर साल ये पक्षी सर्दियां खत्म होना शुरू होते ही फरवरी मध्य से विदाई लेना शुरू कर देते हैं। इस साल नजारा बदला-बदला सा है। बड़े तालाब, कैरवा-कलियासोत के बैकवाटर क्षेत्र में रेड क्रेस्टेड पोचार्ड, कूट हैन, ओपन बिल स्टार्क, स्पॉट बिल, सारस क्रेन औरसुर्खाव जैसे खूबसूरत पक्षी अठखेलियां करते नजर आ रहे हैं। पक्षी विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान में यहां का weather प्रवासी पक्षियों migratory birds के अनुकूल है। उचित तापमान के साथ-साथ इनके रहवास क्षेत्रों में अभी पर्याप्त पानी और भोजन भी मौजूद है। जैसे-जैसे वातावरण में गर्मी आएगी ये यहां से पलायन शुरू कर देंगे। वहीं जीव विज्ञानियों का कहना है कि अगर weather में बदलाव का यह क्रम ऐसे ही चलता रहा तो इन migratory birds का जीवनक्रच प्रभावित हो सकता है, खासतौर पर प्रजनन काल।

photo_2022-02-28_19-40-48.jpg
photo_2022-02-28_19-40-51.jpgभोपाल में करीब 80 प्रजाति के पक्षी आते हैं
भोपाल में करीब 80 प्रजाति के प्रवासी पक्षी आते हैं। इनमें सारस क्रेन, पेंटेड स्टोर्क, वुल्ली नेक स्टोर्क, ब्रह्मिनी शेल्डक, स्पॉट बिल डक, रिवर लेपविंग, लार्ज कोर्मोरेंट, लिटिल कोर्मोरेंट, पिनटेल, लिटिल ग्रीब, रुफ्फ़, ब्लैक विंग स्टिल्ट, लिटिल रिंग प्लोवर, ग्रे हेरॉन, व्हीट वैगटेल, रिवर टर्न, रेड क्रेस्टेड पोचार्ड, क्रेस्टेड सरपेंट ईगल, ओपन बिल स्टोर्क, कॉमन सैंडपाइपर, ब्रोंज विंग जकाना आदि प्रमुख हैं।
photo_2022-02-19_21-25-36.jpg

इस बार यह ट्रेंड देखने को मिल रहा है
प्रवासी पक्षी migratory birds शहर में दिसंबर से मार्च के बीच शहर में रहते हैं। खास बात यह है कि पक्षियों की वापसी फरवरी से तापमान बढऩे के साथ धीरे-धीरे शुरू हो जाती है। इस बार हम जो ट्रेंड देख रहे हैं, उसमें पक्षियों ने अभी वापसी शुरू नहीं की है। तापमान बढ़ता है तो फिर गिर जाता है, वहीं बार-बार बादल भी छा रहे हैं, इससे पक्षी भी ठहरे हुए हैं।
- मोहम्मद खालिक, पक्षी विशेषज्ञ

यह पश्चिमी विक्षोभों का असर है
इस बार मौसम weather में बार-बार जो बदलाव देखने को मिल रहा है वो पश्चिमी विक्षोभों के कारण है। इनके कारण बार-बार बर्फबारी हो रही है। उसका असर यह हो रहा है कि मैदानी इलाकों में अभी तक सर्दी पूरी तरह से गई नहीं है। यही कारण है कि इस बार सर्दियों का काल इतना लंबा खिंच गया है। मौसम weather का असर पर्यावरण और सभी जीव-जंतुओं पर भी पडऩा स्वाभाविक है।
- अजय शुक्ला, वरिष्ठ मौसम विज्ञानी

photo_2022-02-28_19-41-16.jpgweather: मौसम में बदलाव का असर पर पड़ता है
मौसम weather और पर्यावरण में बदलाव का असर सभी पर पड़ता है। प्रवासी पक्षी migratory birds अभी तक यहां रुके हैं तो उसका यही कारण है तापमान उनके अनुकूल है। लेकिन अगर यह बदलाव नियमित होता रहा तो उनके जीवन चक्र भी असर डालेगा। विशेष तौर पर पक्षियों का प्रजनन काल प्रभावित हो सकता है।
- डॉ. विपिन व्यास, एसोसिएट प्रोफेसर, बरकतउल्ला विश्वविद्यालय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Texas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरमहंगाई से जंग: रिकॉर्ड निर्यात से घबराई सरकार, गेहूं के बाद अब 1 जून से चीनी निर्यात भी प्रतिबंधितआंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलरिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगदिल्ली के नरेला में एनकाउंटर, बॉक्सर गैंग का शातिर शार्प शूटर अरेस्टESIC MTS Result 2022 : ESIC MTS फेज 1 का परिणाम जारी, ऐसे चेक करें स्कोरकार्डRajasthan : सिर्फ 5 दिन का कोयला शेष, छत्तीसगढ़ से जल्दी नहीं मिली मदद तो गंभीर बिजली संकट में डूबने की चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.