scriptमध्यप्रदेश में दिखा चांद, 5 जून को मनाई जाएगी ईद, सीएम ने दी बधाई | eid ul fitr will be celebrated 5th june after eid moon sighted | Patrika News

मध्यप्रदेश में दिखा चांद, 5 जून को मनाई जाएगी ईद, सीएम ने दी बधाई

locationभोपालPublished: Jun 04, 2019 09:10:54 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

मध्यप्रदेश में दिखा ईद का चांद

eid moon
भोपाल. चांद दिखने के बाद ही ईद की तारीख तय होती है। मध्यप्रदेश में मंगलवार को ईद का चांद दिख गया है। पांच जून को पूरे प्रदेश में ईद मनाई जाएगी। इसे लेकर राजधानी भोपाल के बाजार सज गए हैं। वहीं, सीएम कमलनाथ ने प्रदेशवासियों को ईद की बधाई दी है।
हिलाल कमेटी भोपाल की तरफ से शहर के काजी ने भोपाल में ईद के चांद का ऐलान किया। शहर काजी ने कहा कि चांद की तस्दीक हो गई है, पांच जून को ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा।
इसे भी पढ़ें: चांद देखकर ही क्यों मनाई जाती है ईद, जानिए ईद उल फित्र से जुड़ी ये खास बातें

सज गए हैं बाजार
भोपाल में ईद को लेकर बाजार में रौनक है। ईद को लेकर लोग कपड़े, सेवईयां और अन्य तरह की ड्राई फ्रूट्स की जमकर खरीददारी कर रहे हैं। रात में भी भोपाल के बाजार गुलजार नजर आ रहे हैं। खासकर बाजार में महिलाओं की भीड़ खूब देखी जा रही है।
https://twitter.com/ANI/status/1135922944880721920?ref_src=twsrc%5Etfw
 

सीएम ने दी बधाई
मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर लिधआ है कि ईद पर नागरिकों विशेषकर मुस्लिम धर्मावलम्बियों को बधाई और शुभकामनाएं। इबादत के पवित्र महीने के बाद सब मिलकर खुदा से मानवता के लिए सुख-शांति समृद्धि और इबादत करने वालों को बरक्कत देने की दुआ मांगें। प्रदेश और नागरिक खुशहाल रहे। ईद की खुशी जीवन में हमेशा बनी रहे इसकी मैं कामना करता हूं।
https://twitter.com/JansamparkMP?ref_src=twsrc%5Etfw
 

चांद देखने के बाद ही ईद क्यों?
इस्लाम के मुताबिक, दिनों की गणना चांद दिखने के आधार पर की जाती है। रोजाना का चांद दिखने पर ही दिन सुनिश्चित किया जाता है। साथ ही, नया चांद दिखने पर अगला महीना तय माना जाता है। ईद उल फित्र हिजरी कैलेंडर के 10वें माह के पहले दिन मनाई जाती है।
खास पकवान खिलाकर बांटी जाती हैं खुशियां
ईद की नमाज पढ़कर सभी लोग अपने अपने घरों को लौटते हैं। फिर अपने पड़ोसियों (घर के नज़दीक रहने वाले), रिश्तेदारों (परिजन) और मिलने जुलने वालों (परिचित) के घर जाकर या उन्हें अपने घर बुलाकर ईद की मुबारकबाद (बधाई) देते हैं। इस दिन कई तरह के खास पकवान बनाए जाते हैं, जो मिलने जुलने वालों को खिलाकर एक दूसरे के साथ खुशियां मनाई जाती हैं। अल्लाह का आदेश है कि, इस दिन सभी मुसल्मान खुशियां मनाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो