scriptएसबीआई के इन खाताधारकों को नहीं मिलेगा इंटरनेट बैंकिंग का लाभ, आज से देश के आठ नियमों में बदलाव | eight changes affecting in india | Patrika News

एसबीआई के इन खाताधारकों को नहीं मिलेगा इंटरनेट बैंकिंग का लाभ, आज से देश के आठ नियमों में बदलाव

locationभोपालPublished: Dec 01, 2018 11:27:53 am

Submitted by:

shailendra tiwari

एसबीआई के इन खाताधारकों को नहीं मिलेगा इंटरनेट बैंकिंग का लाभ, आज से देश के आठ नियमों में बदलाव

sbi

एसबीआई के इन खाताधारकों को नहीं मिलेगा इंटरनेट बैंकिंग का लाभ, आज से देश के आठ नियमों में बदलाव

भोपाल. देश में आज से बैंकिम सेक्टर समेत आठ नियमों में बदलाव लागू हो गए हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारकों के लिए इन बदलावों से नुकसान हो सकता है। जिन खाताधारकों ने नेट बैंकिग के लिए अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं कराया है उनके लिए इंटरनेट बैंकिग सुविधा रोकी जा सकती है। नए नियम के अनुसार, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जिन ग्राहकों ने अभी तक अपना मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर नहीं करवाया है शनिवार से उनकी इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा पर रोक लग सकती है। हालांकि बैंकों के द्वारा इसकी जानकारी पहले से ही खाताधारकों को दे दी गई हैं। बैंक ने सेज के जरिए अपनों ग्राहकों को इस बात की जानकारी उपलब्ध करवा दी है।

मध्यप्रदेश में एसबीआई की कितनी ब्रांच हैं
मध्यप्रदेश में एसबीआई बैंक की करीब 1295 ब्रांच हैं। ऐसे में इन ब्रांच के खाताधारकों के लिए मुश्किलें हो सकती हैं जिन्होंने अभा तक अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं कराया है उनको इंटरनेट बैंकिग की सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। खाताधारकों को अपने बैंक में जाकर अपना माबोइल नंबर रजिस्टर्ड करवाने से वो इस सुविधा का पूरा लाभ ले सकेंगे। वहीं, इसके साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मोबाइल वॉलेट एसबीआई बडी भी शनिवार से बंद हो गया है। बताया जा रहा है कि इसकी जगह अब योनो ऐप काम करेगा। जिन ग्राहकों ने शुक्रवार तक एसबीआई बडी से पैसे नहीं निकाले उन्हें अब मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, एसबीआई ने अपनी पेंशन को लेकर भी बदलाव किए हैं। एसबीआई शाखाओं से पेंशन की रकम निकालने वाले 76 साल तक की उम्र के पेंशनर्स को लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। यह केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पेंशनधारकों पर लागू होगी और जिन पेंशनर्स ने शुक्रवार तक जीवित होने का प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) बैंक में जमा नहीं किया, उनकी पेंशन बंद हो जाएगी। नवंबर के आखिर दिन तक हर साल पेंशनर्स को ऐसा करना होता है।

लागू हुए हैं ये बदलाव
एसबीआई की शाखाओं से पेंशन की रकम निकालने वाले 76 साल तक की उम्र के पेंशनर्स को लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मोबाइल वॉलेट एसबीआई बडी भी शनिवार से बंद हो गया है।
जिन पेंशनर्स ने लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा नहीं किया, उनकी पेंशन बंद हो जाएगी।
दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को अब 77 रुपए सर्विस चार्ज देना पड़ेगा।
जेट एयरवेज की पुणे-सिंगापुर फ्लाइट शनिवार से शुरू हो गई है।
शनिवार से ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी।
पैन कार्ड आवेदन में पिता की जगह अब मां का नाम भी दिया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो