scriptआठ लेन पुल निर्माण से जाम से मिलेगी मुक्ति, आवागमन में होगी सुविधा | Eight-lane bridge construction will be available from Jam, Mukti will | Patrika News

आठ लेन पुल निर्माण से जाम से मिलेगी मुक्ति, आवागमन में होगी सुविधा

locationभोपालPublished: May 15, 2019 09:33:11 pm

Submitted by:

Rohit verma

कलियासोत नदी पर बन रहा 8 लेन पुल, भोपाल जबलपुर हाईवे के तहत हो रहा निर्माण, गर्डर तैयार, खड़े किए जा रहे पिलर

dovelepment

आठ लेन पुल निर्माण से जाम से मिलेगी मुक्ति, आवागमन में होगी सुविधा

भोपाल/होशंगाबाद रोड/ मंडीदीप. राजधानी भोपाल और रायसेन जिले की सीमा क्षेत्र पर स्थित कलियासोत नदी पुल पर आए दिन लगने वाले जाम से वाहन चालकों को जल्द ही मुक्ति मिलने वाली है। यहां टू लेन पुल की जगह जल्द ही 8 लेन पुल नजर आएगा। दरअसल मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा भोपाल-जबलपुर हाईवे के तहत कलियासोत नदी पर पर 8 लेन पुल का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिसका काम तेज गति से चल रहा है।

एमपीआरडीसी की जानकारी के अनुसार भोपाल से मंडीदीप की ओर आने वाली सड़क पर नया 4 लेन पुल बनाया जा रहा है, जबकि मंडीदीप से भोपाल की ओर जाने वाली सड़क पर पहले से ही बने पुल का चौड़ीकरण कर 4 लेन बनाने की तैयारी की जा रही है।

 

निर्माण एजेंसी द्वारा नए पुल निर्माण के लिए सभी गर्डर तैयार होने के साथ तेजी से पिलर खड़े करने का काम चल रहा है। जबकि पुल के दोनों ओर सड़क बनाने के लिए एजेंसी की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। माना जा रहा है कि इस वर्ष के अंत तक नए पुल से यातायात शुरू हो सकता है। यहां से आवाजाही करने वाले वाहन चालकों सहित लोगों को कहना है कि इससे काफी राहत मिलेगी।

529 करोड़ से हो रहा निर्माण
एमपीआरडी भोपाल से विनेका गौहरगंज के बीच 529 करोड़ से सड़क का निर्माण करा रहा है। इसमें मिसरोद बीआरटीएस से सरांकिया मंडीदीप तक 4 लेन हाईवे तथा इसके दोनों ओर 2-2 लेन सर्विस रोड बनाए जा रहे हैं। समरधा पुलिया, कलियासोत, बेतवा पुल तथा जाखला पुल का निर्माण एवं चौड़ीकरण का काम किया जा रहा है। वहीं सरांकिया मंडीदीप से औबेदुल्लागंज बायपास तक 6 लेन हाईवे एवं बायपास से बिनेका तक 4 लेन हाईवे बनाया जा रहा है।

आए दिन लगता है जाम
होशंगाबाद रोड पर दो हाईवे एवं औद्योगिक क्षेत्र के भारी यातायात के चलते कलियासोत नदी पुल पर वाहनों के खराब या दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। इसका सबसे बड़ा कारण हाईवे की अपेक्षाकृत कम चौड़ाई है, जिसके चलते एक ओर वाहन के रुकने पर दूसरी तरफ का यातायात पूरी तरह से बंद हो जाता है। पुल पर जाम लगने से सबसे ज्यादा परेशानी औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ भोपाल पढऩे जाने वाले छात्र-छात्राओं को उठानी पड़ती है।

कलियासोत नदी पर 8 लेन पुल बनने से सबसे ज्यादा लाभ उद्योगपतियों को होगा। अभी मंडीदीप से निकलने के बाद पता नहीं रहता घर पहुंचने में कितना समय लगेगा।
मनोज मोदी, अध्यक्ष ऑल इण्डस्ट्रीज ऑफ एसोएिशन

कलियासोत नदी पर 8 लेन पुल बनाया जा रहा है। इसमें पुराने पुल के चौड़ीकरण के साथ नए पुल का निर्माण कार्य किया जा रहा है।
पवन अरोरा, प्रोजेक्ट मैनेजर एमपीआरडीसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो