scriptEight national highways including Nasrullaganj-Rehti-Budhani will be t | नसरुल्लागंज-रेहटी-बुधनी सहित आठ नेशनल हाइवे होंगे टू लेन | Patrika News

नसरुल्लागंज-रेहटी-बुधनी सहित आठ नेशनल हाइवे होंगे टू लेन

- दो वर्षों के अंदर ये सड़कें बनकर होगी तैयार
-इन सड़कों से गुजरने वाहन चालकों को चुकानी होगी कीमतें

भोपाल

Updated: January 21, 2022 10:33:35 pm

भोपाल। नसरुल्लागंज-रेहटी-बुधनी सहित प्रदेश के आठ नेशनल हाइवे टू लेन होंगे, जिनकी चौड़ाई करीब दस मीटर के होगी। यह सड़कें दो साल के अंदर बनकर तैयार हो जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने प्रदेश की चार सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर भी जारी कर दिया है। वहीं बांकी के चार सड़कों के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है, जिनके अगले तीन से चार माह में टेंडर जारी किए जाएंगे।
सड़कों के निर्माण निजी एजेंसी के जरिए कराया जाएगा, जो निर्माण की राशि टोल के माध्यम से वसूलेगी। पांच सौ किलोमीटर की इन सड़कों का निर्माण वर्ष 2022-23 के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। पिछले दो वर्षों के अंदर करीब-करीब 500 किलोमीटर सड़कें बनायी जा चुकी हैं। सरकार यह तैयारी आगमी विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए कर रही है। बताया जाता है कि एनएचएआई की करीब करीब 3000 हजार किमी सड़कें दो साल के अंदर बनकर तैयार हो जाएंगी, ये सभी सड़कें फोर लेन होंगी। जिन सड़कों को चौड़ीकरण किया जा रहा है, इनमें ट्राफिक का दबाव बाहुत ज्यादा है। इसके अलावा ये मार्ग व्यवसायिक दृष्टि से भी महात्वपूर्ण हैं।

भंवर कुवा से तेजाजी नगर चौराहा तक रोड का काम चालू हुआ।
भंवर कुवा से तेजाजी नगर चौराहा तक रोड का काम चालू हुआ।

वर्तमान में इन सड़कों की स्थिति खराब
वर्तमान में इन सड़कों की हालत खराब है। जगह-जगह गड्ढ़े हो गए हैं और गिट्टी उखड़ रही है। इसकी मुख्य वजह यह है कि नेशनल हाइवे में सड़कों के मरम्मत के लिए बजट नहीं होता है। अब जिन सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर जारी किए गए हैं उनके रख-रखाव और मरम्मत करने की जिम्मेदारी संबंधित ठेकेदार की होगी। सड़कें बनाने के साथ-साथ कई वर्षों तक ठेकेदार इन सड़कों का रख-रखाव भी करेंगी।

इन सड़कों के लिए टेंडर जारी
नररुल्लागंज-रेहटी-बुधनी-- लंबाई -47 किमी
कुंडल से शहपुरा---लंबाई -35 किमी
डिंडोरी से गेगर टोला --लंबाई --77 किमी
जीरापुर से सुसनेरे --लंबाई -47 किमी
इनका जारी होना है टेंडर
झरेड़ से सुसनेर--लंबाई - 88 किमी
डिंडोरी से मंडला-- लंबाई -93 किमी
कुरवई से मुगावली-- लंबाई- 81 किमी
जीरापुर से पचोर ---लंबाई - 54 किमी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.