scriptनसरुल्लागंज-रेहटी-बुधनी सहित आठ नेशनल हाइवे होंगे टू लेन | Eight national highways including Nasrullaganj-Rehti-Budhani will be t | Patrika News

नसरुल्लागंज-रेहटी-बुधनी सहित आठ नेशनल हाइवे होंगे टू लेन

locationभोपालPublished: Jan 21, 2022 10:33:35 pm

Submitted by:

Ashok gautam

– दो वर्षों के अंदर ये सड़कें बनकर होगी तैयार-इन सड़कों से गुजरने वाहन चालकों को चुकानी होगी कीमतें

भंवर कुवा से तेजाजी नगर चौराहा तक रोड का काम चालू हुआ।

भंवर कुवा से तेजाजी नगर चौराहा तक रोड का काम चालू हुआ।

भोपाल। नसरुल्लागंज-रेहटी-बुधनी सहित प्रदेश के आठ नेशनल हाइवे टू लेन होंगे, जिनकी चौड़ाई करीब दस मीटर के होगी। यह सड़कें दो साल के अंदर बनकर तैयार हो जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने प्रदेश की चार सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर भी जारी कर दिया है। वहीं बांकी के चार सड़कों के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है, जिनके अगले तीन से चार माह में टेंडर जारी किए जाएंगे।
सड़कों के निर्माण निजी एजेंसी के जरिए कराया जाएगा, जो निर्माण की राशि टोल के माध्यम से वसूलेगी। पांच सौ किलोमीटर की इन सड़कों का निर्माण वर्ष 2022-23 के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। पिछले दो वर्षों के अंदर करीब-करीब 500 किलोमीटर सड़कें बनायी जा चुकी हैं। सरकार यह तैयारी आगमी विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए कर रही है। बताया जाता है कि एनएचएआई की करीब करीब 3000 हजार किमी सड़कें दो साल के अंदर बनकर तैयार हो जाएंगी, ये सभी सड़कें फोर लेन होंगी। जिन सड़कों को चौड़ीकरण किया जा रहा है, इनमें ट्राफिक का दबाव बाहुत ज्यादा है। इसके अलावा ये मार्ग व्यवसायिक दृष्टि से भी महात्वपूर्ण हैं।


वर्तमान में इन सड़कों की स्थिति खराब
वर्तमान में इन सड़कों की हालत खराब है। जगह-जगह गड्ढ़े हो गए हैं और गिट्टी उखड़ रही है। इसकी मुख्य वजह यह है कि नेशनल हाइवे में सड़कों के मरम्मत के लिए बजट नहीं होता है। अब जिन सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर जारी किए गए हैं उनके रख-रखाव और मरम्मत करने की जिम्मेदारी संबंधित ठेकेदार की होगी। सड़कें बनाने के साथ-साथ कई वर्षों तक ठेकेदार इन सड़कों का रख-रखाव भी करेंगी।

इन सड़कों के लिए टेंडर जारी
नररुल्लागंज-रेहटी-बुधनी– लंबाई -47 किमी
कुंडल से शहपुरा—लंबाई -35 किमी
डिंडोरी से गेगर टोला –लंबाई –77 किमी
जीरापुर से सुसनेरे –लंबाई -47 किमी
इनका जारी होना है टेंडर
झरेड़ से सुसनेर–लंबाई – 88 किमी
डिंडोरी से मंडला– लंबाई -93 किमी
कुरवई से मुगावली– लंबाई- 81 किमी
जीरापुर से पचोर —लंबाई – 54 किमी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो