scriptएक किस्साः जब बाल ठाकरे ने कह दिया था- मैं महाराष्ट्र का राजा बनूंगा | ek kissa - late shiv sena chief balasaheb thackeray | Patrika News

एक किस्साः जब बाल ठाकरे ने कह दिया था- मैं महाराष्ट्र का राजा बनूंगा

locationभोपालPublished: Jan 23, 2022 12:06:46 pm

Submitted by:

Manish Gite

Balasaheb Thackeray- बाल ठाकरे के पिता ने दो साल तक देवास के विक्टोरिया स्कूल से की थी पढ़ाई…।

bala1.png

Bal Keshav Thackeray

भोपाल। शिवसेना प्रमुख बाला साहब ठाकरे इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके किस्से आज भी जीवित हैं। छोटी कद-काठी के इस बुजुर्ग की धाक किसी युवा शेर से कम नहीं थी। मध्यप्रदेश से भी ठाकरे का नाता रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत मध्यप्रदेश के अनेक नेताओं ने बाला साहब की जयंती पर उन्हें याद किया।

 

दिलचस्प किस्सों की श्रृंखला में patrika.com आपको बता रहा है दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाला साहब ठाकरे से जुड़े कुछ किस्से…। 23 जनवरी को बाल ठाकरे की जयंती है…।

 

 

 

 

मध्यप्रदेश के इंदौर, देवास और धार से बाला साहब का नाता रहा है। ठाकरे से ताल्लुक रखने वाले 1957 के दौर के कुछ किस्से बताते हैं। एक बार इंदौर के कुछ नागरिक बाला साहब और उनके पिता से मिलने मुंबई गए थे, उस समय मुंबई को बंबई बोला जाता था। ठाकरे इंदौर के लोगों के स्वागत में उन्हें दादर के एक शेट्टी होटल में खाना खिलवाने ले गए। खाने में सभी लोग चिकन खा रहे थे। खाने के दौरान अचानक बाला साहब की थाली में ‘विश बोन’ आ गई।

 

नॉनवेज खाने वाले लोग कहते हैं कि इसे अच्छी किस्मत माना जाता है जब ‘विश बोन’ आपकी प्लेट में आ जाए। विश बोन उठाकर बाला साहब मित्रों को दिखाने लगे और बोले- ‘दिस इज कॉल्ड विश बोन, एंड आई विश, मैं महाराष्ट्र का राजा बनूंगा।’ इसके बाद दुनिया जानती है कि वे अपने आखिरी समय तक कैसे महाराष्ट्र के बेताज बादशाह की तरह राज करते रहे।

thakare.jpg

उसी दौर में ठाकरे परिवार से मिलने गए उनके पारिवारिक मित्रों से बाल ठाकरे के पिता ने भी ऐसा ही कुछ कहा था। उन्होंने कहा था कि वे देवास के राजा बनने वाले थे। उन्हें वहां का राज परिवार दत्तक पुत्र बनाना चाहता था, लेकिन कुछ कारणों से यह नहीं हो सका। उस समय ठाकरे परिवार हमेशा ही इंदौर और देवास के लोगों के संपर्क में रहता था।

 

देवास में पढ़ाई करते थे बाला साहब के पिता

बाला साहब के पिता सीताराम केशव ठाकरे उर्फ प्रबोधनकार ठाकरे 1901 व 1902 में देवास में रहते थे। वे देवास के विक्टोरिया हाईस्कूल में दो साल तक पढ़े भी थे। उन्होंने स्कूल के प्राचार्य गंगाधर नारायण शास्त्री को धन्यवाद दिया था और कहा था कि उनकी वजह से ही उनकी पढ़ाई में रुचि जागृत हुई।

 

bala2.jpg

ठाकरे परिवार पर दिग्विजय ने किए थे सवाल

बाला साहब ठाकरे का जन्म 23 जनवरी 1926 को पुणे में केशव सीताराम ठाकरे के यहां हुआ था। उनके पिता केशव चंद्रसेनिय कायस्थ प्रभु परिवार से थे। वे एक लेखक और जातिप्रथा के धुर विरोधी थे। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी एक बार ठाकरे परिवार के महाराष्ट्र का होने पर सवाल उठाते हुए उन्हें मूल रूप से बिहार का बताया था। दिग्विजय ने कहा था कि बाला साहब का परिवार मूल रूप से बिहार का है। उन्‍होंने ठाकरे के पिता की किताब का हवाला देते हुए कहा था कि राज ठाकरे के पूर्वज बिहार से ही गए थे। ठाकरे परिवार मगध से मध्य प्रदेश के धार आ गया और यहां से मुंबई चले गया था।

 

हालांकि उद्धव ठाकरे ने इस बयान का विरोध करते हुए दिग्विजय सिंह को पागल तक करार दिया था। उद्धव ठाकरे ने कहा था कि जिस किताब का जिक्र दिग्विजय कर रहे हैं, वो किताब उस समय के समाज को लेकर है, ठाकरे परिवार के बारे में नहीं। इस बहस के बाद गया के पंडा ठाकरे परिवार की वंशावली व इतिहास खंगाले में जुट गए थे। काफी दिनों तक इस पर बहस भी चली, फिर मामला शांत हो गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह ने किया याद

शिवसेना प्रमुख दिवंगत बाला साहब ठाकरे की जयंती पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें याद किया। उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।
https://twitter.com/narendramodi/status/1485069738858680321?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1485134684199608321?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो