कई राज्यों में भारी बारिश, MP में मानसून पर लगा ब्रेक, 5 दिन बाद बारिश होने के आसार

कई राज्यों में भारी बारिश, MP में मानसून पर लगा ब्रेक, 5 दिन बाद बारिश होने के आसार

KRISHNAKANT SHUKLA | Updated: 14 Jul 2019, 10:11:15 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

जुलाई में आधे महीने मानसून रूठा रहेगा, 24 के बाद कोई सिस्टम सक्रिय हुआ तब होगी राहत की बारिश

भोपाल. राजधानी में 14 दिनों की देरी से आए मानसून ( monsoon ) ने महज एक सप्ताह राहत बरसाई। अल-नीनो के असर ( el nino effect ) से पांच दिनों से शहर में बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के अनुसार और पांच दिन बारिश के आसार नहीं हैं।

24 जुलाई के आसपास बारिश के आसार

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके नायक का कहना है कि मानसून पर अल-नीनो ( el nino ) का आंशिक असर है। अगला सिस्टम 24 जुलाई के आसपास बनेगा। इससे जुलाई अंत में मध्य प्रदेश ( madhya pradesh ) और राजधानी में कुछ ही घंटों में सामान्य से अधिक बारिश होगी। इस लिहाज से देखा जाए तो 15 दिन मानसून की बेरुखी रहेगी।

el nino

पौधरोपण को होगा नुकसान:

जिला प्रशासन की अगुआई में वन विभाग, नगर निगम समेत अन्य सरकारी विभागों ने एक जुलाई से हरित भोपाल-शीतल भोपाल अभियान चला रखा है। इधर, मामूली बूंदाबांदी छोड़ दें तो सात जुलाई के बाद से तेज बारिश नहीं हुई है।

अभियान के तहत रोपे गए पौधों को पर्याप्त नमी नहीं मिल रही है, जिससे इनकी मिट्टी में पकड़ कमजोर हो रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक समय रहते इन्हें पानी नहीं दिया गया तो पौधे सूख सकते हैं। इसी तरह खरीफ सीजन में धान और सोयाबीन की बोवनी हो चुकी है, पर पानी नहीं मिलने से इन्हें नुकसान हो सकता है।

el nino

बादल छाए रहेंगे, धूप भी लुकाछिपी करेगी

शनिवार को भी शहर में बादल छाए रहे, जिससे दिन और रात के तापमान में खास अंतर नहीं आया। शहर का अधिकतम तापमान शुक्रवार के स्तर पर रहते हुए 33.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 1.6 डिग्री अधिक रहा।

रात का न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 1.2 डिग्री अधिक रहा। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने आगामी 24 घंटों में हल्के बादल छाए रहने और मौसम शुष्क रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

एसके नायक, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक : प्रशांत महासागर पर अल-नीनो का असर है। बंगाल की खाड़ी या अरब सागर में 24 जुलाई के आसपास सिस्टम बन सकता है। फिलहाल मानसून ब्रेक की स्थिति बन रही है।

el nino


पीके शाह, वैज्ञानिक, मौसम केंद्र : 24 जुलाई के आसपास कोई न कोई सिस्टम बन ही जाएगा। इस दौरान स्थानीय बादलों से थोड़ी-बहुत बारिश की संभावना है। पूरे प्रदेश में मानसून की झड़ी तो सिस्टम के सक्रिय होने के बाद ही लगेगी।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned