scriptचुनाव ड्यूटी में बाराती बनकर नहीं आएं अफसर, अपने साथ तेल-कंगा और अंडरवियर जरूर लाए | election commission big order for appoint officers | Patrika News

चुनाव ड्यूटी में बाराती बनकर नहीं आएं अफसर, अपने साथ तेल-कंगा और अंडरवियर जरूर लाए

locationभोपालPublished: Oct 18, 2018 01:48:37 pm

Submitted by:

Faiz

चुनाव ड्यूटी में बाराती बनकर नहीं आएं अफसर, अपने साथ तेल-कंगा और अंडरवियर जरूर लाए

election commision

चुनाव ड्यूटी में बाराती बनकर नहीं आएं अफसर, अपने साथ तेल-कंगा और अंडरवियर जरूर लाए

भोपालः मध्यप्रेदश में विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद जहां एक तरफ सभी राजनीतिक दल चुनावी अखाड़ें में घमासान करते दिख रहे हैं, वहीं आयोग भी पूरी तरह कमर कस के चुनावी तैयारियों में जुट गया है। चुनाव में ड्यूटी लगाए जाने वाले सभी अधिकारियों के कामकाज का खाका तैयार किया जा चुका है। किसको, कहां और कौनसी जिम्मेदारी सौंपी जानी है यह भी लगभग तय है। अफसरों को प्रदेशभर के पोलिंगबूथ की जिम्मेदारी दी जाएगी इसलिए उन्हें ड्यूटी पर आने के दौरान कुछ ज़रूरी इस्तेमाल का सामान साथ लाने की हिदायत की गई है। इसमें खास बात यह है कि, चुनाव आयोग ने अधिकारियों को जिस ज़रूरी सामान की लिस्ट साथ लाने को कहा है, वह इस समय सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई लिस्ट

चुनाव आयोग द्वारा जारी सामान की लिस्ट में अधिकारियों से दीगर सामान के साथ यह भी कहा गया है कि, वह अपनी अंडरवियर भी साथ लाएं। हालांकि, आयोग द्वारा याद्देहानी के लिए अफसरों को यह निर्देश दिए गए हैं, कि उस महत्वपूर्म समय किसी चीज़ की समस्या अफसरों के सामने ना आए, लेकिन सोशल मीडिया पर इस समय यह लिस्ट काफी हास्यास्पद प्रतिक्रियाएं प्राप्त करते हुए जमकर वायरल हो रही है।

आयोग ने जारी की थी गाइडलाइन

सूत्रों से पता चला है कि, चुनाव आयोग ने प्रदेश के सभी अफसरों को उनके साथ कुछ ज़रूरत का सामान अपनी ड्यूटी के दिनों के लिए साथ लाे को कहा है। लिस्ट में पुरूष और महिलाओं के लिए अलग अलग सामान कैरी करने की गइडलाइन जारी की गई है। इसमें पुरुषों की ज़रूरत के 22 सामान बताए गए हैं। हालांकि, महिलाओं को क्या सामान ले जाना है उसकी जानकानी अब तक सार्वजनिक नहीं की गई है। इनमें से कुछ व्यक्तिगत सामान है तो कुछ सामान चुनाव संबंधित है।

ये सामान साथ रखने की दी गई थी हिदायत

अधिकारियों को जो व्यक्तिगत सामान साथ लाने को कहा गया है उसमें छोटी टार्च, साबुन, दवा, ग्लूकोज, बिस्किट, टूथ ब्रश पेस्ट, बालों का तेल, कंघा, तोलिया, बेडशीट, कंबल, रात को सोने के कपड़े। लिस्ट में कैश, अंडरवियर, मोजे, मच्छर मारने की दवा, माचिस, वाटर बोटल, पानी का ग्लास और चम्मत रखने के लिए कहा गया है। इसके अलावा ड्यूटी लेटर की एक्सट्रा फोटोकॉपी, पेन, फोन चार्जर, पॉवर बैंक, सादे कागज, भी रखने को कहा गया है।

इन निर्देशों का हो सख्ती से पालन

ड्यूटी अफसरों को उनकी ड्यूटी के दौरान किसी भी अफसर से बात करने और चुनाव संबंधित सामान किसी और के साथ साझा नहीं करने की सलाह दी गई है। गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि किसी भी परिस्थिति में वे मतदाता सूची स्थानीय लोगों को नहीं दिखाएंगे। उन्हें इन निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो