scriptचुनाव आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन, 20 तक पहला सत्र संभव | election commission notification after election results 2018 | Patrika News

चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन, 20 तक पहला सत्र संभव

locationभोपालPublished: Dec 13, 2018 03:12:39 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

20 तक पहला सत्र संभव, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन

election commission notification

election commission notification

भोपाल. विधानसभा चुनाव प्रत्याशियों के मूल प्रमाण-पत्र सीईओ कार्यालय पहुंच गए हैं। प्रत्याशी की दलवार सूची बनाने के साथ ही अधिसूचना का प्रारूप तैयार कर लिया गया है। इस पर हस्ताक्षर करने के लिए गुरुवार को चुनाव आयोग के सचिव अनुज जयपुरियार भोपाल आ रहे हैं। अधिसूचना जारी होने के बाद सीईओ कार्यालय इसकी एक प्रति राजभवन और विधानसभा को भेजेगा। इसके बाद ही विधानसभा सचिवालय के अधिकारी सत्तापक्ष और विपक्ष के विधायकों की संख्या के अनुसार बैठक व्यवस्था करेंगे।

15वीं विधानसभा का पहल सत्र

चुनाव परिणाम घोषित होने के साथ ही नए विधायकों के लिए विधानसभा सचिवालय में काम-काज में गति आ गई है। नई सरकार के गठन का इंतजार भी है। सरकार के गठन के साथ ही नई विधानसभा का भी गठन हो जाएगा। 15वीं विधानसभा का पहल सत्र 20 दिसंबर तक बुलाए जाने की संभावना है।

सरकार को खर्च चलाने के लिए पैसों की दिक्कत

15वीं विधानसभा के पहले सत्र में विधायकों का शपथ ग्रहण होगा। जरूरी हुआ तो प्रदेश सरकार सप्लीमेंट्री बजट भी इस सत्र में पेश कर सकती है, क्योंकि सरकार को खर्च चलाने के लिए पैसों की दिक्कत आ रही है। नई सरकार के गठन के बाद ही इस पर निर्णय लिया जा सकेगा। इधर, विधानसभा सचिवालय ने सदन की बैठक और नई सरकार के लिए विधानसभा सभा भवन को संभारा है। यहां स्थित विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री और मंत्रियों के कक्षों को विशेष तौर से तैयार किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो