script

चुनाव आयोग ने दी सशर्त किसान कर्जमाफी की अनुमति

locationभोपालPublished: May 08, 2019 08:53:35 am

Submitted by:

Ashok gautam

चुनाव आयोग ने दी सशर्त किसान कर्जमाफी की अनुमति- आयोग ने कहा, जिन क्षेत्रों में हुए मतदान सिर्फ उन्हें क्षेत्रों में होगी कर्जमाफी- 1३ लोकसभा क्षेत्रों के किसानों को आज से मिलना शुरू हो जाएगा लाभ

news

PATRIKA NEWS WRAP: ये वो खबरें हैं जिन पर आज दिनभर रहेगी नजर

भोपाल। आयोग ने प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान मंगलवार को कलेक्टरों जय किसाान ऋण माफी को सशर्त अनुमति दे दी है।

जिन क्षेत्रों में मतदान हो चुके हैं वहां के किसानों को इसका लाभ बुधवार से मिलना शुरू होगा। चुनाव आयोग ने कहा है कि जिन इलाकों में मतदान हो चुके हैं सिर्फ वहीं किसानों की कर्ज माफी होगी। जिन क्षेत्रों में चुनाव अभी नहीं हुए हैं वहां मतदान के बाद कर्ममाफी होगी।
राज्य सरकार ने 29 अप्रैल को चुनाव आयोग से प्रदेश के लगभग पांच लाख किसानों के खाते में किसान कर्ज माफी की राशि भेजने की अनुमति मांगी थी।

पत्र में कहा गया था कि ऋण माफी के लिए 51.61 लाख आवेदनों में से 24.83 लाख ऋण खातों की जांच की गई। प्रदेश के 20 लाख किसानों के खाते में ऋण माफी के लिए राशि भेजी जा चुकी हैं, लेकिन 4.83 लाख किसानों के खाते में अभी तक ऋण माफी की राशि नहीं पहुंची है।
इसमे वे किसान भी शामिल हैं जिनके 50 हजार रुपए से कम कर्ज थे या फिर जिनके खाते एनपीए हो गए हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इस पर सहमति देते हुए इस प्रस्ताव को भारत निर्वाचन आयोग को भेज दिया था, जिस पर आयोग ने मंगलवार को अपनी सहमति दे दी है। दरअसल, चुनाव आयोग ने नए किसानों के चयन की स्वीकृति अभी नहीं दी है।

चुनाव आयोग के अनुसार जिन सीटों पर चुनाव हो गए हैं अब वहीं कर्जमाफी की प्रक्रिया शुरू होगी। जिन सीटों पर मतदान होना है, वहां मतदान के बाद कर्जमाफी शुरू की जाएगी।

सरकार ने जारी किए निर्देश

चुनाव आयोग की अनुमति मिलने के तत्काल बाद किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने मंगलवार को सभी कलेक्टरों को जय किसाान ऋण माफी योजना को शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

निर्देश में कहा है कि प्रथम चरण के स्वीकृत शेष 4.83 लाख प्रकरणों में जिन-जिन जिलों में चुनाव संपन्न होते जाए, उन-उन जिलों में किसान कर्ज माफी की राशि बुधवार से ट्रांसफर की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो