चुनाव में इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगी जेल और जुर्माना!

कलेक्टर ने दिए निर्देश, लोकसभा चुनाव के दौरान धार्मिक भावनाएं भड़काने वाली तथा किसी जाति, संप्रदाय, वर्ग और व्यक्ति के विरुद्ध कोई भी बात न छापें।

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 10 Apr 2019, 11:08 AM IST

भोपाल. लोकसभा चुनाव के दौरान धार्मिक भावनाएं भड़काने वाली तथा किसी जाति, संप्रदाय, वर्ग और व्यक्ति के विरुद्ध कोई भी बात न छापें। इस संबंध में मंगलवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुदाम खाडे ने प्रिंटिंग प्रेस संचालकों एवं मालिकों को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि प्रचार-प्रसार के लिए पंपलेट, पोस्टर, बैनर छापने के पहले लिखित में आवेदन जरूर लें। प्रिंटिंग सामग्री पर मुद्रक, प्रकाशक का नाम और संख्या का अनिवार्यता से उल्लेख करना जरूरी है।

शिकायत के बाद यदि किसी की तरफ से नियमों का उल्लंघन होता है तो जांच के बाद दोषी पाए जाने पर छह माह का कारावास और दो हजार रुपए तक जुर्माना या दोनों भी हो सकते हैं। प्रिंटिंग प्रेस का लाइसेंस भी निरस्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आयोग ने कहा है कि यह जरूरी है कि बल्क एसएमएस एवं वॉयस मैसेज की भी मॉनीटरिंग की जाए ताकि चुनाव प्रचार अभियान के दौरान इस का दुरुपयोग न हो सके।

मतदान के लिए दिखाना होगा कोई एक पहचान-पत्र

लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए केवल फोटो मतदाता पर्चियां मान्य नहीं होंगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता को वोटर कार्ड प्रस्तुत करना होगा। जिन के पास वोटर कार्ड नहीं हैं वे अपनी पहचान बताने के लिए 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केन्द्र/राज्य सरकार/ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/ पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र,

बैंक/ डाकघर द्वारा जारी पासबुक, पेन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों/ विधायकों / पार्षदों द्वारा जारी किए गए अधिकारिक पहचान पत्र तथा आधार कार्ड में से कोई एक प्रस्तुत कर वोट डाल सकेंगे। एनआरआई वोटरों को अपना मूल पासपोर्ट प्रस्तुत करना होगा।

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned