scriptजाति के नाम पर वोट नहीं मांग सकेगा सपाक्स | election commission's eyes on Sapaks in Mp | Patrika News

जाति के नाम पर वोट नहीं मांग सकेगा सपाक्स

locationभोपालPublished: Oct 02, 2018 01:17:16 am

Submitted by:

dinesh Binole

चुनाव आयोग ने कहा

cg election 2018

election commission’s eyes on Sapaks in Mp

भोपाल. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांता राव ने सोमवार को बताया कि सुप्रीम कोर्ट के 2017 की गाइडलाइन के अनुसार कोई भी राजनीतिक दल जाति और धर्म के नाम पर वोट नहीं मांग सकता। आचार संहिता लागू होने के बाद ऐसा मामला सामने आता है तो उस दल पर कार्रवाई की जाएगी। कांताराव ने यह भी कहा कि आयोग में पंजीयन होने से पहले सपाक्स समाज चुनाव प्रचार नहीं कर पाएगा। एक सवाल के जवाब में कांताराव ने बताया कि ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है कि सपाक्स के प्रचार-प्रसार में सरकारी अधिकारी-कर्मचारी शामिल हो रहे हैं। वहीं, कांताराव ने बताया कि नवगठित निवाड़ी जिले के चुनाव की कमान टीकमगढ़ कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल संभालेंगे। निवाड़ी कलेक्टर अक्षय सिंह केवल लॉ-एंड-ऑर्डर का काम देखेंगे।
42 दलों को चुनाव चिन्ह
आयोग ने 42 पंजीकृत और गैरमान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को चुनाव चिन्ह दिए हैं। शर्त के मुताबिक इन दलों को कम से कम पांच प्रतिशत विधानसभा क्षेत्र में अपना उम्मीदवार खड़ा करना होगा।
प्रदेश में 917 जेंडर रेश्यो
प्रदेश में 1000 पुरुष मतदाता पर 917 महिला मतदाता हैं। ये भिंड-मुरैना जिले में 820 के अंदर है। जबकि, दो दर्जन जिलों में यह रेश्यो 920 से अधिक है। डिंडोरी, बालाघाट और मंडला जिले में 1000 और इससे अधिक भी है।

20-29 आयु के सर्वाधिक वोटर
प्रदेश में 20-29 आयु वर्ग से सबसे ज्यादा वोटर हैं। इनकी संख्या 1.38 करोड़ से अधिक है। दूसरे नंबर 30 से 39 आयु वर्ग वाले मतदाता आते हैं। इनकी संख्या 1.38 करोड़ है। 80 वर्ष से अधिक आयु वाले करीब 5.77 लाख मतदाता हैं।

माही होंगी स्टेट आइकॉन
बाल कालाकर माही सोनी प्रदेश के लोगों से मतदान करने की अपील करेंगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने छह वर्षीय माही को स्टेट आइकॉन बनाया है। वहीं, फिल्म कलाकर राजीव वर्मा और लोक गायक पद्मश्री प्रहलाद टिपानिया को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है।
विधानसभा चुनाव के लिए पुलिस और प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू की है। कलेक्टर-एसपी सभी क्षेत्रों में जाकर लोगों के साथ बैठक व मतदान केंद्रों का जायजा ले रहे हैं। वहीं, संवेदनशील मतदान क्षेत्रों के थाना प्रभारी को गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी निगरानी के लिए पुलिस मुख्यालय ने एक कंट्रोल रूम बनाया है। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अतिसंवेदनशील व संवेदनशील केंद्रों का दोबारा आकलन किया जाएगा। चार नोडल ऑफिसर आयोग को हर दिन की रिपोर्ट देंगे। इनमें आइजी योगेश चौधरी, आइजी शाहिद अबसार, डीआइजी महेन्द्र सिकरवार और एसएएफ आइजी योगेश देशमुख शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो