script4 राज्यों में आचार संहिताः इन तारीखों में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव | elections 2018 code of conduct Assembly elections date news | Patrika News

4 राज्यों में आचार संहिताः इन तारीखों में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

locationभोपालPublished: Sep 24, 2018 06:08:10 pm

Submitted by:

Manish Gite

4 राज्यों में आचार संहिताः इन तारीखों में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

election 2018

ELECTION 2018: 4 राज्यों में आचार संहिताः इन तारीखों में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

 

भोपाल। देश के चार राज्यों में दो माह बाद होने वाले चुनाव की तारीखों के ऐलान करने का वक्त अब नजदीक आ रहा है। 10-15 दिनों बाद कभी भी चुनाव की आचार संहिता लग जाएगी। हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भोपाल में रोड शो करके अपनी ताकत दिखाई थी। इसके बाद अब भाजपा 25 सितंबर को कार्यकर्ता महाकुंभ का आयोजन करने जा रही है।

 

मध्यप्रदेश में नवंबर में चार राज्यों के चुनाव होने जा रहे हैं। इनमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम शामिल हैं। इस बार यह भी हो सकता है कि तेलंगाना राज्य के भी चुनाव साथ-साथ कराने का विचार किया जा रहा है। हाल ही में भोपाल आए चुनाव आयुक्त के दौरे पर यह बात साफ हो गई थी कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव एक साथ नहीं होंगे। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों के नेताओं से बात करते चुनाव की तारीखों पर विचार किया था। सूत्रों के मुताबिक मध्यप्रदेश में 26 नवंबर से 30 नवंबर के बीच चुनाव कराए जा सकते हैं। इनका मानना है कि त्योहारों को ध्यान में रखते हुए यह सबसे अनुकूल समय है।

पिछले माह ही भोपाल दौरे पर आए मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने सभी दलों से मुलाकात कर चुनाव के संबंध में चर्चा की थी। माना जा रहा है कि पार्टियां भी चाहती हैं कि वोटिंग से पहले 7 नवंबर की दीपावली और 21 नवंबर की ईद दोनों ही संपन्न हो जाए। जिससे ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए लोग आ सके।

 

पिछले चुनावों में ऐसा था कार्यक्रम
-पिछले चुनावों में आयोग ने 4 अक्टूबर 2013 को चुनाव की घोषणा की थी। इसके बाद 25 नवंबर 2013 को वोटिंग हुई थी।


यह है संभावना
-मध्यप्रदेश में एक चरण और छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। सूत्रों का अनुमान है कि पिछले चुनावों की तरह ही इन्हीं तिथियों के आसपास आचार संहिता लग सकती है। जबकि वोटिंग 26 से 30 नवंबर के बीच कराई जा सकती है। इससे पहले अक्टूबर अंत तक चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है।

 

मध्यप्रदेश में है 230 सीटें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो