scriptelectric vehicle charging station in bhopal | इलेक्ट्रिक वाहन वालों के लिए खुशखबरी, तीन माह में तैयार हो जाएंगे चार्जिंग स्टेशन | Patrika News

इलेक्ट्रिक वाहन वालों के लिए खुशखबरी, तीन माह में तैयार हो जाएंगे चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक वाहन बढ़ने से चार्जिंग स्टेशन भी बढ़ाए जा रहे हैं...।

भोपाल

Published: December 02, 2021 12:37:13 pm

भोपाल। इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए यह अच्छी खबर है। राजधानी भोपाल में भी चार्जिंग स्टेशन तीन माह में तैयार हो जाएंगे। फिलहाल कुछ स्थानों पर चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं, लेकिन कम ही वाहन चार्ज किए जा सकते हैं।

charging1.jpg
भोपाल के एमपी नगर में मल्टीलेवल पार्किंग में लगा चार्जिंग प्वाइंट।

राजधानी भोपाल में ई-व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए स्थान तय कर लिए गए हैं। भोपाल शहर में 37 स्थानों यह चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे। इन स्टेशनों की निगरानी बीसीएलएल करेगी। वहीं राजस्थान इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड जयपुर की कंपनी के बीच करार हुआ है। कंपनी को बिजली सप्लाई डिस्कॉम कंपनी करेगी। जल्द ही चार्जिंग की दरें भी निर्धारित कर दी जाएगी।

देश के 45 शहरों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से एक भोपाल है।भोपाल नगर नगिम की पार्किंग, मल्टी लेवल पार्किंग, मार्केट जैसे भीड़-भाड़ वाले इलाकों में स्टेशन स्थापित होंगे।

ऐसे चार्ज होंगे वाहन

चार्जिंग स्टेशनों पर दो तरह के स्लो और फास्ट चार्जर होंगे। स्लो चार्जर से एक बार में 10 ई-वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा। वहीं एक फास्ट चार्जर से एक बार में 6 ई-वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा। एक धीमा चार्जर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल को लगभग 5-6 घंटे में चार्ज कर सकता है।

तीन माह में होंगे तैयार

राजस्थान इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड के डीजीएम रूपेश चावला ने बीसीएलएल से कागजी औपचारकिता पूरी कीं। बीसीएलएल ने बताया कि गवर्नर आफ इंडिया के प्रोजेक्ट के तहत चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। भोपाल में 27 फास्ट और 10 स्लो चार्जिंग स्टेशन होंगे। इनमें टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर चार्ज होंगे। बीसीएलएल लोकेशन देगा। मार्च तक स्टेशन स्थापित कर दिए जाएंगे।

भोपाल में यहां इलेक्ट्रिक चार्जर लगे हैं

वर्तमान में स्मार्ट सिटी कैंपस भोपाल रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट पर चार्जिंग प्वाइंट बना दिए गए हैं। जल्द ही आइएसबीटी रोशनपुरा समेत अन्य स्थानों पर चार्जर स्टेशन बनाए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमCameron Boyce ने BBL में रचा इतिहास, 4 गेंद में 4 बल्लेबाजों को किया आउटखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.